एसिडिटी कर रही है परेशान तो इन उपायों से करे उपचार ...
एसिडिटी कर रही है परेशान तो इन उपायों से करे उपचार ...
Share:

खाने-पीने का रूटीन बिगड़ने मसलन जरूरत से ज्यादा खा लेने या खाली पेट रहने से भी एसिडिटी हो जाती है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी एसिडिटी की समस्या रहती है। एसिडिटी की समस्या होना बहुत आम है। एसिडिटी बढ़ जाने पर महिलाएं काफी ज्यादा परेशान हो जाती हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो कुछ छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखें, जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

योग से एसिडिटी में मिलेगा आराम: एसिडिटी से राहत पाने के लिए एक बार में बहुत ज्यादा खाना ना खाएं। खाना खाने के बाद थोड़ी बहुत चहलकदमी भी जरूरी है। इससे राहत पाने में योग भी बहुत फायदेमंद है। तनाव से मुक्त होने के लिए पवनमुक्तासन, वज्रासन, नौकासन, सूर्य नमस्कार, शवासन, भुजंगासन, भ्रामरी प्राणायाम बहुत असरदार हैं। 

एसिडिटी में इन फूड आइटम्स से मिलेगा आराम: एसिडिटी अगर ज्यादा ही बढ़ गई है तो आपको तुरंत आराम पाने के लिए अपने खाने में लौकी, जौ, गेहूं, कद्दू, परवल, पके हुए केले, पपीते, आंवला, अनार, दूध, शहद और चीनी जैसी चीजें लेने चाहिए। इस बात पर भी ध्यान दें कि कहीं आप किसी बात से बहुत ज्यादा परेशान तो नहीं हो रहीं। किसी बात की चिंता करने और तनाव करने से भी आपकी समस्या बढ़ती है, इसीलिए खुद को रिलैक्स करें। 

सुबह का नाश्ता स्किप ना करें: अक्सर महिलाएं सुबह घर और ऑफिस की व्यस्तता के चलते नाश्ता देरी से करती हैं या फिर खाली पेट रह जाती हैं। इस कारण भी एसिडिटी हो जाती है। कोशिश करें कि सुबह का नाश्ता सही समय पर ले लें, जिससे दिनभर आपका एनर्जी लेवल बना रहे और आपको एसिडिटी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं: अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में सक्रिय रहें तो आप बहुत हद तक एसिडिटी पर काबू पा सकती हैं। सुबह-सुबह की वॉक, एक्सरसाइज, छोटे-मोटे काम आपकी फिजिकल एक्टिविटी को बनाए रखते हैं, जिससे आपकी डाइजेशन की प्रक्रिया सही बनी रहती है। अगर आप दिनभर बैठे-बैठे काम करती हैं तो सुबह और शाम में आपके लिए एक्टिव होना बेहद जरूरी है। इससे आप एसिडिटी से प्रभावी रूप से बच सकती हैं।

फ्राइड फूड से करें तौबा: तले हुआ, मसालेदार, ज्यादा नमक या खटाई वाले फूड आइटम, अचार जैसी चीजें आसानी से नहीं पचतीं। अगर बैठे-बैठे काम करने में आपका ज्यादातर वक्त बीतता है तो इस तरह के फूड आइटम्स लेने से आपको और भी ज्यादा प्रॉबलम होगी। ऐसे में संतुलित मात्रा में तेल-मसाले वाले फूड आइटम्स आपके लिए बेस्ट हैं, जिन्हें पचाने में आपके पेट को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। जब भी ऑयली फूड लें तो उसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी और लिक्विड डाइट भी लेते रहें। इससे आपकी डाइजेशन की प्रक्रिया सही बनी रहेगी।

सर्दियों में सेहत का ख्याल रखने के लिए अपनाये ये टिप्स, कम बीमार पड़ेगे

आर्थराइटिस के मरीजों को सर्दियों में बढ़ जाती है तकलीफ, ऐसे करे बचाव

वीमेन हेल्थ: मेनोपॉज के दौरान वेजाइना में दिखने लगते है ये बदलाव ,ऐसे करे बचाव ``

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -