हेल्थ चेकअप के लिए पैकेज चुनने से पहले पढ़ ले ये जरुरी टिप्स ............

हेल्थ चेकअप के लिए पैकेज चुनने से पहले पढ़ ले ये जरुरी टिप्स ............

आज बदलते मौसम में हर भारतीय किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित जरूर है। हाल में ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, विश्व भर में लगभग 70 प्रतिशत लोग किसी ना किस बिमारियों के समूह में से किसी एक बीमारी से जरूर पीड़ित है। ऐसे में अपने शरीर को दुरुस्त रखने के लिए महीने में एक बार अपने समूचे शरीर का चेकप करना जरूर कार्य हो जाता है। किसी भी हेल्थ पैकेज को सेलेक्ट करने से पहले आपको उस बारीकी को समझने की जरूरत होती है जो आपके शरीर को फायदा पंहुचा सके। खास कर भारतीय घरेलु और कामकाजी महिलाएं इन बातों को विशेष कर ध्यान देती है। तो चलिए जाने कैसे एक अच्छें हेल्थ पैकेज का चुनाव करें और गलत को इग्नोर-

सबसे पहले जरूरी है कि अपने शरीर के संकेतो को समझे। काफी हद तक आपके शारीरिक लक्षण बता देते है कि आपको कौन-कौन से बीमारी है और किसी तरह के टेस्ट करने की आवश्यकता है। कई बार डॉक्टर अनेकों प्रकार के टेस्ट लिखते हैं जिसके माध्यम से भी शरीर के अन्य बीमारी का भी पता लगा सकते हैं। बड़े और छोटें हॉस्पिटलों में मौजूद हेल्थ पैकेज का चुनाव भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इससे आपका समय और पैसा काफी हद तक बच सकती है। महीने दो महीने में अपने फैमली डॉक्टर से जरूर मिले और हेल्दी शरीर रखने के लिए परामर्श लेते रहें। 

कसी भी एक हॉस्पिटल में ही सभी चेकप कराएं। हालांकि अचानक से किसी भी हेल्थ पैकेज को ना चने। लगभग आस-पास में दो-तीन हॉस्पिटलों की हेल्थ पैकेज को तुलना ज़रूर करें और कौन सी सही है इसका अंदाजा ज़रूर लगाएं। अगर पैसे की कमी है तो अपने आसपास के सरकारी हॉस्पिटलों की भी हेल्प ले सकती है जहां कम पैसे में जांच हो सकती है। घरेलू डॉक्टर से चेकप ले लिए परामर्श जरूर ले कि किस तरह का हेल्थ पैकेज लेना चाहिए और कौन से डॉक्टर या लैब में चेकप करना बेहतर होगा।   

बढ़ते उम्र के साथ पीरियड में भी बदलाव आते है, जानकारी ही सही इलाज है , जाने

वीमेन हेल्थ :Uterus को हेल्थी बनाने के लिए अपनाये ये डाइट, हर समस्या का मिलेगा समाधान

महिलाओ में fibroid या बच्चेदानी के गांठ से जुडी होती है ये अन्य समस्याए, जाने