अच्छी सेहत के लिए घर के आस पास जरूर लगाए ये पौधे, जाने
अच्छी सेहत के लिए घर के आस पास जरूर लगाए ये पौधे, जाने
Share:

पेड़-पौधे लगाना वातावरण के लिए बेहद जरुरी होता है ये बात तो आप सभी खूब अच्छी तरह से जानती होंगी। ऐसा करने से आपका परिवार प्रदूषण के कारण होने वाली तमाम बीमारियों से बचा रहेगा। लेकिन घर के बाहर तो आप पेड़-पौधे लगा लेंगी पर घर के अंदर जमे प्रदूषण को आप ताजी हवा में भी बदल सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधो के बारे में बताने जा रही हैं जो प्रदूषण के स्तर को कम कर हवा को purify करता है जिससे आपके घर की हवा भी हो जाएगी पॉल्‍यूशन फ्री और आपका परिवार रहेगा सांस और अन्‍य बीमारियों से मुक्त।

तुलसी लगाए अस्थमा भगाये: तुलसी हेल्थ के लिए कितनी फायदेमंद है ये तो आप बेहद अच्छे से जानती ही होगी। लेकिन तुलसी अस्थमा के रोगियों के लिए अमृत के समान है। क्योंकि तुलसी के पत्तों का रोज सेवन करने से अस्थमा जैसी सांस की बीमारियां आपको छू तक नहीं पाएंगी। साथ ही आप active और fresh महसूस करेंगी। अगर आप रोजाना तुलसी को अपने डाइट में add करती है तो आप हमेशा हेल्दी रहेंगी।

दिल के मरीजों के लिए कड़ी पत्ता है अमृत : करी पत्ता खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही करी पत्ता दिल के मरीजों के लिए अमृत के समान है। बॉडी में जब गलत खान-पान की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है जिसके कारण दिल की बीमारियां बढ़ जाती है। करी पत्ता बॉडी में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है जिससे आप हेल्दी और बीमारियों से मुक्त हो जाती है।

स्पाइडर प्लांट : ये पौधा फॉर्मल्डेहाइड और जाइलीन जैसे केमिकल से हमारी रक्षा करते हैं। इन पौधों को लगाना सबसे आसान हैं और यह उन लोगों के लिए एक बहुत अच्‍छा होता है जो अक्‍सर पौधों को पानी देना भूल जाते हैं। स्पाइडर प्लांट को सीधे सनलाइट की भी जरूरत नहीं होती है। 

एलोवेरा से घर को बनाये हेल्दी : एलोवेरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एलोवेरा हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। जी हां एलोवेरा का पौधा घर में लगाने से घर का वातावरण प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से मुक्त करता है जिससे आपको कभी भी सांस की बीमारियां ना हो सकें और आप रहेंगी हमेशा हेल्दी।

चमेली : चमेली का पौधा लगाना हवा को साफ करने के लिए लगाया जाता है साथ ही ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा भी है। अक्सर सांस के मरीजों को रात में बेचैनी होती है जिसके कारण उन्हें नींद नहीं आती। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल हवा बहुत दूषित हो चुकी है जो की सांस की बीमारियों को बहुत तेजी से बढ़ावा दे रही है। लेकिन अगर आप अपने परिवार की प्रदूषण से रक्षा करना चाहती हैं तो अपने घर में चमेली का पौधा जरूर लगाएं।

महिलाओ में ज्यादातर होती है विटामिन डी की कमी पर होती है अनजान, जाने इन लक्षण से

बॉडी मसाज या स्पा करने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर ताकि न हो कोई नुक्सान ............................

सर्दियों में सर्दी जुकाम को जड़ से ख़तम करेगा इन चीजो के इस्तेमाल, सेहत का रखेगा ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -