महिलाओ में ज्यादातर होती है विटामिन डी की कमी पर होती है अनजान, जाने इन लक्षण से
महिलाओ में ज्यादातर होती है विटामिन डी की कमी पर होती है अनजान, जाने इन लक्षण से
Share:

विटामिन डी फैट में घुलनशील विटामिन समूह में आता है जो शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट को एब्जॉर्ब करने की क्षमता को बढ़ाता है। सूरज की रोशनी में शरीर कोलेस्ट्रॉल से विटामिन डी का निर्माण भी करता है। इसलिये इसे अक्सर सनशाइन विटामिन कहते हैं। विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में लेने से बच्चों के साथ-साथ आपको भी अपने दैनिक कार्यों के लिए जरूरी एनर्जी मिलती है। और महिलाओं को तो एनर्जी की जरूरत बहुत ज्यादा होती है, क्योंकि उन्हें घर और ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारियों को निभाना होता है।

थकान महसूस करना: यूं तो कमजोरी थकान और सुस्ती महसूस करने के अनेक कारण हो सकते हैं लेकिन विटामिन डी भी इस समस्या का एक बड़ा कारण है। अगर आपको भी  अक्सर थकान महसूस होती हैं तो इस संकेत को नजरअंदाज करना आपके लिए सही नहीं है। 

बार-बार सर्दी-जुकाम होना: अगर आपको बार-बार जुखाम सर्दी खांसी इत्यादि की समस्या सताती है तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। इसलिए आप जितना हो सके विटामिन डी युक्त डाइट लें।

तनाव : जिन महिलाओं की बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है। वह अक्सर उदास और तनावग्रस्त रहती है। जी हां विटामिन डी हमारे मूड और तनाव में जरूरी भूमिका निभाता है। विटामिन डी डिप्रेशन से बचाने में मदद करता है। अगर आप भी अक्सर डिप्रेस रहती हैं तो यह विटामिन डी का संकेत हो सकता है। 

अक्सर बीमार रहना :विटामिन डी शरीर को बाहर से आने वाले खतरे से बचाकर शरीर को मजबूत रखता है ताकि हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो और हम बार-बार बीमार ना पड़े। यानि विटामिन डी हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी और आप मौसम में जरा से बदलाव के साथ ही बार-बार बीमार पड़ने लगेंगी। इस तरह से आपका शरीर आपको संकेत देता है कि आपमें विटामिन डी की कमी है।

हड्डियों और मसल्स में दर्द होना: विटामिन डी हमारी हड्डियों कि हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इसकी हेल्प से ही कैल्शियम का अवशोषण होता है। और अगर आप अक्सर हड्डियों, पीठ या मसल्स  दर्द से परेशान रहती हैं, तो यह आपके शरीर में विटामिन डी की कमी का संकेत है। तुरंत सतर्क हो जाए और डॉक्टर से संपर्क करें। 

इस वजह से मनाया जाता है वर्ल्ड डायबिटीज डे, भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन

कहीं आप भी दवाइयों के साथ इन चीजों को खाने की गलती तो नहीं कर रहे? तो नहीं मिलेगा लाभ

सर्दियों में सर्दी जुकाम को जड़ से ख़तम करेगा इन चीजो के इस्तेमाल, सेहत का रखेगा ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -