महिलाओ को अपने हेल्थ के लिए रखना चाहिए इन बातो का ध्यान, जाने
महिलाओ को अपने हेल्थ के लिए रखना चाहिए इन बातो का ध्यान, जाने
Share:

महिला को कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स से गुजरना पड़ता है। बेशक महिलाएं मजबूत होती हैं और परेशानियों के बावजूद हमेशा अपनी बॉडी की अच्छी केयर करती हैं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो आमतौर पर महिलाएं करती हैं और इससे उनकी हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ सकता हैं। इसलिए महिलाओं को इन आदतों को करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए। आइए महिलाओं की ऐसी ही 5 आदतों के बारे में जानें।

पीरियड्स के दौरान पूरे दिन 1 ही पैड का इस्तेमाल: बहुत सारी महिलाएं पीरियड्स के दौरान लंबे समय तक या आप कह सकती हैं कि पूरे दिन 1 ही पैड का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पीरियड्स के दौरान पूरे दिन 1 ही पैड का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे समय में महिलाओं को अपनी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वो किसी भी तरह के इंफेक्‍शन से बची रहें।

स्किन पर डायरेक्‍ट डियो लगाना :आमतौर पर लोग स्किन पर सीधे डियो लगाते हैं। महिलाओं में भी यह आदत बहुत नॉर्मल है, लेकिन इसे बदलने की जरुरत है क्योंकि इससे ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा हो सकता है। क्‍योंकि डियो में खतरनाक केमिकल (एल्यूमिनियम, फाथेलेट्स, और ट्राइक्लोसन) मौजूद होते हैं और सीधे स्कीन पर इसे लगाने से ये आपके ब्‍लड में प्रवेश कर सकते हैं। यह सच है कि दुर्गंध को दूर करने के लिये डियो की जरुरत होती है लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे सीधे स्कीन पर स्प्रे करने की बजाय कपड़ों पर स्प्रे करें।

ब्रा पहन कर सोना: अक्सर कहा जाता है कि ब्रा नहीं पहनने से ब्रेस्‍ट लूज हो जाती है। इसलिए महिलाएं सोते समय भी ब्रा पहनकर सोती हैं। लेकिन यह सच नहीं है कि ब्रा पहनकर सोने से आपको कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती है। जी हां रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है जिससे आप कम्‍फर्टेबल फील नहीं करती है। इसके अलावा लंबे समय तक रात में टाइट ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्‍ट में गांठ या कैंसर होने की संभावना रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ब्रा पहनकर सोने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है जिस वजह से इन समस्‍याओं के होने का खतरा रहता है।

सनस्‍क्रीन के इस्‍तेमाल से बचना:सनस्क्रीन लगाना हम अक्सर भूल जाती हैं क्योंकि हमें लगता है कि बिना प्रोटेक्शन के भी सूर्य की रोशनी में जाना कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन ऐसा सोचना हमारी गलती है क्‍योंकि सूर्य की तेज रोशनी हमारे स्किन को नुकसान पहुंचाती है, यहां तक कि स्किन कैंसर का भी खतरा रहता है। इसके अलावा बिना सनस्क्रीन के सूर्य के संपर्क में जाने से झुर्रियां और चेहरे पर उम्र का प्रभाव भी जल्दी दिखने लगते है। इसलिए धूप में बाहर जाते समय अपनी स्किन पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें।

मोबाइल का इस्तेमाल बंद करने के लिए बॉडी भी देती है ये संकेत, जाने

क्या आप जानते है बल्जिंग डिस्क की समस्या के बारे में,अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी है इसका शिकार

थाइराइड की समस्या को बढ़ा देता है ये खाद्य पदार्थ, इनसे करे परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -