आजकल फिटनेस ट्रेंड बना हुआ है एरियल योग , जाने इसे करने का सही तरीका
आजकल फिटनेस ट्रेंड बना हुआ है एरियल योग , जाने इसे करने का सही तरीका
Share:

एरियल योग वर्तमान फिटनेस ट्रेंड है एरियल योग जिसे एंटी- ग्रेविटी योगा भी कहा जाता है। अपने नाम के अनुसार इसके फायदे भी ढेर सारे है। इसलिए ज्‍यादातर बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस फिट रहने के लिए इसका इस्‍तेमाल करती हैं। इस तकनीक में बॉडी में रेशम का कपड़ा लपेटकर योग मुद्राए की जाती है। इसके चलते बॉडी फ्लैक्‍सीबल होती है और साथ ही साथ कई बीमारिया भी दूर होती है। आइए इस योग को करने के सही तरीके और फायदे के बारे में।  

एरियल योग के फायदे : एरियल योग करने से वजन तेजी से कम होता है। यह योग हवा में झूलते हुए आपकी बॉडी को एक्टिव रखता है और मेटाबॉलिक गति को बढ़ा कर वजन कम करने में मदद करता है। एरियल योग करने से आपकी बॉडी की मसल्स मजबूत होती हैं। साथ ही साथ यह आपके कंधो को लचीला बनाने में भी मदद करता है। जिन महिलाओं को पीठ और कमर में दर्द रहता है, उन महिलाओं को भी एरियल योग करने से फायदा मिलता है। इस योग को करने से बॉडी में एंडोर्फिन का लेवल बढ़ता है, यह हार्मोन स्‍ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने में हेल्‍प करता है। जी हां इस योग को करने से हम तनाव मुक्‍त रहते हैं और हेल्‍थ के लिए इससे बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है।

एरियल योग करने का सही तरीका: एरियल योग करने के लिए आपको सिल्क के कपड़े से बांध दिया जाता है। इसमें आपको एक निर्धारित ऊंचाई पर लटकाया जाता है। यह आमतौर पर जमीन पर किए जाने वाले योग की तुलना में थोड़ा अलग होता है। इसे करते समय अपनी शारीरिक मूवमेंट और पोश्‍चर पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसमें आपको कई बातों का पर ध्यान रखना होता है।
आपको अपनी सांसों पर पकड़ बनानी होती है और हाथ और पैर के मूवमेंट का ध्यान रखना होता है।

एरियल योगा करते वक्त आप झूले की तरह झूलने के कारण प्रेशर टेलबोन पर बहुत ज्‍यादा पड़ता है। इसलिए आपको थोड़ा सचेत रहना होता है।शुरूआत में इसे करना आपको थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन धीरे-धीरे इसे करने में आप सफल हो जाएंगे तो आप इसे अच्‍छै से कर पाएंगी।इस तरह आप इसका पुरा फायदा ले सकती है 

अगर आपको बार -बार चक्कर आने जैसा लगता है तो हलके में न ले, ये हो सकती है बीमारिया

क्या आप भी अपने वर्कआउट को नहीं ला पाती है रूटीन में ? तो आज ही अपनाये ये टिप्स

सूर्य मुद्रा करने के सेहत को होते है कई लाभ, जाने यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -