सुबह गुनगुने पानी में मिला ले ये एक चीज़, वजन कम करने के साथ मिलेंगे ये सभी लाभ
सुबह गुनगुने पानी में मिला ले ये एक चीज़, वजन कम करने के साथ मिलेंगे ये सभी लाभ
Share:

 अगर रोजमर्रा की आदतों में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो यह काम बहुत ही आसान हो सकता है. सुबह उठकर गुनगुना पानी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है और अगर इसमें हल्का सा काला नमक मिलाकर पिया जाए तो यह रामबाण की तरह काम करता है.

 

अनिंद्रा की समस्या को करे दूर: अगर आप नींद की समस्‍या से परेशान है तो नमक वाले पानी का सेवन करें. इसमें मौजूद मिनरल तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं. नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे खतरनाक स्‍ट्रेस हार्मोन को कम कर रात को अच्‍छी नींद लाने में मदद करता है.

 

पेट को रखे हेल्दी: काले नमक वाला पानी पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है, जिससे खाया हुआ भोजन टूट कर आसानी से पच जाता है. इसके अलावा लिवर में भी एंजाइम को सक्रिय होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है.

 मोटापे से राहत: अगर नियमित रूप से सुबह पानी में काला नमक मिलाकर पिया जाए तो इससे ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, मोटापा और अन्‍य तरह की बीमारियों में राहत मिलती है. लेकिन नमक पानी लेते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इसमें आपको सादे नमक का प्रयोग नहीं करना है.

थायरॉइड में बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए ये टिप्स आएंगे काम ...

स्लिप डिस्क से ग्रसित लोगो की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है , जाने लक्षण और उपचार

पाइल्स की समस्या से है परेशान तो अपनाये ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -