वेट लोस्स टिप: जिम नहीं जाना चाहती तो घर पर इन तरीको से करे वजन कम , जाने
वेट लोस्स टिप: जिम नहीं जाना चाहती तो घर पर इन तरीको से करे वजन कम , जाने
Share:

बढ़ता वजन आपकी सुंदरता को तो खराब करता ही है साथ ही मोटापे के कारण आपको कई तरह की बीमारियां भी होने लगती हैं। इसलिए डॉक्‍टर भी अकसर हमें वजन कम करने की सलाह देते हैं। महिलाएं वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनातीहैं। जिम में पसीना बहाने से लेकर डाइटिंग और दवाइयां तक ना जाने क्‍या-क्‍या करने लगती हैं। लेकिन इन सबसे वजन कम नहीं होता, बल्कि बॉडी को नुकसान होने लगता है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है और आप पेट पर बढ़ते फैट से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नही है। इसके लिए ना तो आपको किसी जिम में पसीना बहाने की जरूरत है और न ही भूखे रहने की। बस आपको अपने घर के छोटे-छोटे कामों को खुद से करना होगा। आइए जानें कौन से है ये 6 का

फर्श साफ करना :अपने फर्श को साफ करके भी आप अपने वजन को कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको स्‍‍क्रबिंग करना चाहिए। जब आप अपने हाथों को फर्श पर आगे बढ़ाती हैं तो हाथों को फैलाने के लिए आपको अपनी पेट की मसल्‍स को टाइट करना होता है। लेकिन कोशिश करें कि आपके हिप्‍स ना हिलें। आपके एब्‍स इस वर्कआउट को पसंद करते है और कम समय में आप बहुत ज्‍यादा फैट कम कर सकती है। आप इस जिद्दी फैट को कम कर फ्लैट टमी पा सकती हैं। इससे आप एक घंटे में 138 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

बच्‍चे की देखभाल:बच्‍चों को गोद में लेना और उनकी देखभाल करना हर मां को पसंद होता है। यह जानने के बाद कि इससे आप अपना वजन भी कम कर सकती हैं। आज से शायद आप अपने बच्‍चे को जरूरत से ज्‍यादा देखभाल करने लगेगी। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि आप एक घंटे तक बच्चे गोद में उठाकर और उसकी देखभाल करके 204 कैलोरी तक बर्न कर सकती हैं।

खाना बनाना: खाना बनाने के लिए आपको किचन में काफी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन यह आपके लिए फायदेमंद हैं। किचन में एक घंटे काम करने से आपको 144 से 215 कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। तो अगली बार से खाना अपने हाथ से बनाना है ताकि आप भी खुश हो जाएं और आपकी फैमिली भी।

कपड़े धोना: यूं तो आप घर के बहुत सारे काम झुककर करती हैं। ऐसा करने से आपको स्क्वॉट्स करने का अवसर मिलता है। जी हां जब आप किचन की कैबिनेट, फ्रिज, वाशिंग मशीन या अपने अलमारी के नीचे दराज से चीजें निकालने के लिए झुकती हैं। ठीक वैसे ही होता है जैसा कि आप स्क्वॉट्स में कुछ देर के लिए पॉजिशन में रूककर खड़ी होती है। ऐसा ही कुछ आप कपड़ों को धोते समय भी करती हैं। यदि आप रोजाना कम से कम 20 से 30 स्क्वॉट्स करती हैं तो आपके हिप्‍स, थाई और calves टोन होते हैं। आप एक घंटे कपड़े धोकर आप 60- 150 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

बर्तन धोना: अगर आप अपनी कैलोरी को तेजी से बर्न करना चाहती हैं तो बर्तन को खुद से साफ करें। अपने हाथों में स्‍पंज लेकर बर्तनों को साफ करें। यह एक्टिविटी आपके आर्म्‍स आसानी और प्रभावशाली तरीके से शेप में ला सकती हैं। बर्तन धोना यकीनन बोरिंग काम है, लेकिन इससे आपकी एक घंटे में लगभग 80-100 कैलोरी बर्न होती है। और 15 मिनट बर्तन धोकर आप 18 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

अच्छी सेहत के लिए घर के आस पास जरूर लगाए ये पौधे, जाने

महिलाओ में ज्यादातर होती है विटामिन डी की कमी पर होती है अनजान, जाने इन लक्षण से

बॉडी मसाज या स्पा करने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर ताकि न हो कोई नुक्सान ............................

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -