सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है हड्डी सम्बन्धी रोगो की समस्या, जाने कैसे करे बचाव
सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है हड्डी सम्बन्धी रोगो की समस्या, जाने कैसे करे बचाव
Share:

सर्दियों के मौसम में  हवा में चुभन का बुजुर्गों और अर्थराइटिस के रोगियों की परेशानी बढ़ा देता है। थोड़ी सी लापरवाही से उनकी समस्या बढ़ जाती है इस मौसम में कई रोगियों के घुटने का दर्द, अकड़न और असहजता बढ़ जाती है क्योंकि वातावरण में प्रेशर के कारण ब्‍लड सर्कुलेशन में बाधा होती है। इसे अक्सर आयु सम्बंधी नुकसान या मौसमी बदलाव समझा जाता है, लेकिन यह अर्थराइटिस के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए विशेषज्ञों की माने तो कभी-कभी ऐसे रोगियों को भी सर्दी के दौरान दर्द होता है, जो चिकित्सकीय सलाह ले चुके हैं या घुटने की सर्जरी करवा चुके हैं।इसलिए परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेने चाहिए और वे आवश्यकता अनुसार आपको सलाह देंगे  जैसे एक्‍सरसाइज, फिजियोथेरैपी, सही डाइट, सप्‍लीमेंट आदि, ताकि सर्दियों के दौरान हड्डियां मजबूत रहें

इसके अलावा ध्यान देड़ने वाली बात ये है की एक्टिव लाइफस्‍टाइल को अपनाकर जोड़ों के दर्द को दूर रख सकते  है, विशेषकर अर्थराइटिस के रोगियों के लिए। घर के बाहर ठंडी हवा को एक्‍सरसाइज में बाधा मत बनने दीजिए। काम करते हुए या घर में रहते हुए छोटे ब्रेक लेकर चलते भी रहिए, ताकि आपका वेट कंट्रोल में रहे। जोड़ों के लिए विटामिन डी सबसे अच्छा है। जितना हो सके, धूप में रहें।अपने भोजन में पोषक तत्वों और विटामिन से प्रचुर आहार शामिल करें, जैसे संतरा, पालक, फूलगोभी, डेयरी उत्पाद और सूखे मेवे।

इसके अलावा ध्यान रखे की घुटनों के जोड़ में किसी अन्य जोड़ की तुलना में सबसे ज्यादा तनाव पड़ता है, इसलिए भारी-भरकम स्वेटर या कार्डिगन जिससे आपके शरीर का वजन बढ़ जाता है, इन्हें पहनने के बजाये हल्‍के गर्म कपड़े पहनें। जोड़ों का मूवमेंट अपने पेरिफेरल एरियाज में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इससे अकड़न कम होती है। इसलिए अपने कंबल से बाहर निकलिए और थोड़ी सी स्ट्रेचिंग एवं चहलकदमी कीजिए।

अगर पहली बार करवाने जा रहे हैं मसाज, तो पहले जान लें ये जरुरी बातें

सोने की पोजीशन से भी पड़ता है स्वस्थ पर असर, जाने कौन सी पोजीशन है बेस्ट

सर्दियों के मौसम में कम मेटाबोलिज्म होने पर इस विधि से पकाये भोजन, स्वस्थ में होगा लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -