नहीं होना चाहते घातक बीमारियों का शिकार तो सुबह 30 मिनट जरूर करे ये काम
नहीं होना चाहते घातक बीमारियों का शिकार तो सुबह 30 मिनट जरूर करे ये काम
Share:

हम सभी जानते है की एक्सरसाइज करना सेहत के लिए जरुरी है लेकिन फिर भी करते नहीं है अगर आप ऐसी महिला हैं जिसे जिम जाना और वजन उठाना पसंद नहीं हैं तो सुबह की सैर आपके लिए एकदम सही है। शोध यह भी बताते हैं कि 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक 2 घंटे की जिमिंग के बराबर होती है! दूसरे, सुबह के समय हवा में प्रदूषण की मात्रा कम से कम होती है।

अर्थराइटिस का खतरा होता है कम 30 वर्ष की आयु के बाद हमारी हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है। और अध्ययनों से पता चलता है कि पैदल चलने से ऑस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस और अन्य स्थितियों की संभावना कम हो जाती है। चलना जोड़ों को मजबूत करता है, जोड़ों में तरल पदार्थों के उत्पादन में सुधार करता है, और यह हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें:हमारी बॉडी को हमारी लेवल को बैलेंस करने के लिए एक निश्चित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है। कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा हमारे दिल के लिए अच्छी नहीं है और इसलिए हमारी बॉडी में लेवल को बनाए रखने के लिए, हमें फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए। सुबह की सैर फिजिकल एक्टिविटी का एक अच्छा रूप है और यह सुनिश्चित करता है कि हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल हो।

 डायबिटीज का खतरा होता है कम :डायबिटीज सबसे आम लाइफस्‍टाइल से जुड़ी बीमारियों में से एक है। शोध बताते हैं कि सुबह की सैर ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार करने के साथ-साथ टाइप-2 डायबिटीज में इंसुलिन के प्रबंधन में मदद करती है। यह बॉडी मास इंडेक्स में भी सुधार करती है और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है।

त्वचा का साथी : त्वचा विशेषज्ञों का सुझाव है कि पैदल चलने से ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और आपकी त्वचा को एक हेल्‍दी ग्‍लो मिलता है। यह भी पिंपल्‍स, मुंहासे, और अन्य त्वचा की समस्याओं को रोकता है। सुबह की सैर से आप नेचुरली ग्‍लोइंग स्किन पर सकती हैं।

अगर आपके हाथो की भुजाए है फैटी, दिखने में लगती है भद्दी, तो आज ही ट्राई करे ये टिप्स

'कसौटी ज़िन्दगी की २' फेम एरिका जैसी टोंड बॉडी चाहते है तो जरूर पढ़े ये खबर

चेहरे के अलावा और भी अंगो का रखे इस तरह ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -