त्योहारों के बीच सेहत रहेगी दुरुस्त जब आप रखेंगे इन बातो का ख्याल
त्योहारों के बीच सेहत रहेगी दुरुस्त जब आप रखेंगे इन बातो का ख्याल
Share:

होली के त्यौहार में अपने अपने खूब मस्ती और धमाल मचाया होगा साथ ही जमकर पकवान भी खाये होंगे। इसमें शरीर को स्वस्थ और वजन को नियंत्रण रखना तभी संभव है जब आप यह ध्यान रखें कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं. भोजन की किस्म और पोर्शन का आकार आप को यह जानने में मदद करता है कि आप रोज कितनी कैलोरी ले रही हैं. अगर आप स्वस्थ और सही शेप में रहना चाहती हैं तो जरूरी है कि खाना सोचसमझ कर खाएं. हम सब जानते हैं कि त्योहार खुशियों के साथसाथ मिठाई का भी समय होता है. मिठाई के साथ आप ज्यादा कैलोरी का सेवन करती हैं. इस से आप का शरीर और स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है.

-त्योहारों से पहले की तैयारियों के दौरान खरीदारी का संबंध कुछ सिद्धांतों के अनुसार होना चाहिए. इस में सिर्फ स्वास्थ्यकर खा-पदार्थों को चुनना और शुरू से ही अस्वास्थ्यकर चीजों से बचना शामिल है.

-मांसाहारी भोजन के सेवन से बचें और खाने में ज्यादा प्राकृतिक चीजें, सब्जियां और फल लें. अगर यह संभव न हो तो मांसाहारी और शाकाहारी भोजन के बीच संतुलन बनाए रखने के मंत्र का पालन करें.

-अगर आप रोज कोई वर्कआउट करती हैं तो अपनी इस दिनचर्या का पालन करती रहें, क्योंकि वर्कआउट में व्यवधान के बाद खाने में जरा सी भी गड़बड़ी का नुकसान ज्यादा हो सकता है. आप का वजन बढ़ जाएगा.

-खाना पकाना कइयों के लिए तनाव कम करने का काम करता है. हालांकि खाली पेट खाना बनाने से बीचबीच में खाने का मन करता है. इस से बचने का तरीका यह है कि आप ऐसे समय खाने की चीजें बनाएं जब आप भूखी न हों या फिर अस्वास्थ्यकर चीजें पास न रखें. आप जो भी जीच बनाएं वह स्वास्थ्यकर हो यह खयाल रखें और इस के लिए स्वास्थ्यकर चीजों का ही उपयोग करें. मीठे की जगह शहद, गुड़ और यहां तक कि ताजे फलों का भी उपयोग किया जा सकता है. ये सब प्राकृतिक मिठाई या फ्लेवर की तरह स्वीकार किए जाते हैं.

-हाईड्रेटेड रहना हमेशा याद रखें. खूब पानी और दूसरे तरल पेय पीएं. त्योहारों में हम जल्दबाजी में भी रहते हैं. हमें अपने काम के साथ घूमने, खरीदारी करने और कई अन्य चीजों के बीच संतुलन बनाना होता है. इस व्यस्तता में हमें कभी भी पोषण और स्वास्थ्य को नहीं भूलना चाहिए. यही नहीं, कई बार प्यास को भूख मान लिया जाता है. फिर खाना ज्यादा खा लेते हैं, पानी कम पीते हैं. इस से अस्थाई तौर पर पानी को ले कर असंतुलन हो सकता है और शरीर में तनाव हो सकता है. इसलिए इस बार शादी या त्योहार की खरीदारी के दौरान खूब पानी व तरल पदार्थ पीएं और संतुष्ट रहें.

पिस्ता है प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत, जानिए कुछ खास गुण

यदि आप मोटापे से है परेशान, तो आजमाएं ये आसान घरेलू तरीके

कोरोना को लेकर भारत में हड़कंप, 31 केस कन्फर्म, पीएम मोदी करेंगे समीक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -