पतला होने के लिए खाना छोड़ना कोई हल नहीं...

पतला होने के लिए खाना छोड़ना कोई हल नहीं...

मोटे होने के लिए लोग ना जाने क्या क्या करते हैं. वैसे ही हम बता रहे हैं अगर आप मोटे हो जाते हैं तो पतला होने के लिए क्या-क्या करते हैं. मोटे होने के बाद पतला होना बहुत मुश्किल होता है और कुछ लोग इसके लिए कुछ भी करने को तैयार होते हैं. यहां तक कि कुछ तो खाना भी छोड़ देते हैं. लेकिन आपको बता दें, खाना नहीं खाना मोटापे का कोई हल नहीं होता. आज  हम आपको बताते हैं आपका मोटापा कैसे कम हो सकता है. वजन घटाने का ही एक तरीका आंतरायिक उपवास है, जहां लोग कम समय के लिए काफी हद तक अपनी कैलोरी कम करते हैं.  

वजन घटाने पर शोध : 

उपवास वजन घटाने की कुंजी नहीं हो सकता है. शोध में पहले ग्रुप में कुछ लोगों को उनकी कैलोरी खपत में प्रति दिन 25% तक कटौती करने के लिए कहा गया था जबकि दुसरे ग्रुप के लोगों को एक दिन छोड़कर एक दिन उपवास करने के लिए कहा गया था.

जहां उन्होंने उपवास के दिनों में लगभग 500 कैलोरी खाई और जिस दिन उपवास नहीं था उस दिन अपनी मर्जी का खाना खाया. तीसरा ग्रुप जिसे कण्ट्रोल ग्रुप कहा गया उन्हें अपनी डेली डाइट जारी रखने के लिए कहा गया.

शोध का परिणाम : 

जो लोग उपवास वाली डाइट पर चल रहे थे और पहला ग्रुप जिसे कैलोरी पर काबू करना था, दोनों ही ग्रुप ने करीबन समान मात्रा में वजन घटाया लेकिन जो लोग उपवास वाली डाइट पर थे उन्हें इस डाइट को जारी रखने में परेशानी हो रही थी.

गर्भावस्था के दौरान याददाश्त पर भी होता है असर, रखें इन बातों का ख्याल

ब्रैस्ट फीडिंग से नहीं बल्कि इन कारण से बिगड़ता है ब्रैस्ट का शेप

मोटापा कम करता है भुना हुआ चना, और भी हैं कई फायदे