मुरमुरे खाने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप , जानकर खुश हो जाएंगे
मुरमुरे खाने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप , जानकर खुश हो जाएंगे
Share:

सफेद चावल से तैयार होने वाला मुरमुरे एक साबुत अनाज नहीं है और इसका सेवन भारत में नाश्‍ते के रूप में किया जाता है। कई लोगों को भ्रम होता है कि इसे खाने से सेहत को नुक्‍सान होता है। कुछ लोग तो इस जंक फूड मानते हैं, मगर यह जंक फूड नहीं है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आज हम आपको मुरमुरे से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे। सफेद चावल से तैयार होने वाला मुरमुरे एक साबुत अनाज नहीं है और इसका सेवन भारत में नाश्‍ते के रूप में किया जाता है। कई लोगों को भ्रम होता है कि इसे खाने से सेहत को नुक्‍सान होता है। कुछ लोग तो इस जंक फूड मानते हैं, मगर यह जंक फूड नहीं है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आज हम आपको मुरमुरे से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे। 

हड्डियों को बनाता है मजबूत : महिलाओं को अक्‍सर हड्डियों के कमजोर होने की शिकायत हो जाती है। अगर आपको इससे बचना है तो रोज 100 ग्राम मुरमुरे खाना शुरू कर दें क्‍योंकि इसमें विटामिंस का भंडार होता है। मुरमुरे में विटामिन डी, विटामिन बी 2 और विटामिन बी 1  की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी होता है । इसलिए अगर आप रोज मुरमुरे खाती हैं तो आपको दांतों और हड्डियों के कमजोर होने की समस्‍या नहीं होती हैं। 

कब्‍ज की समस्‍या को करता है दूर : कुछ लोगों को कब्‍ज की समस्‍या रहती है और इस समस्‍या को दूर करने के लिए आपको अगर कोई विकल्‍प नहीं मिल रहा है तो आप रोज मुरमुरे खाया करें। मुरमुरे में फायदेमंद बैक्‍टीरिया का भंडार होता है जो कब्‍ज की समस्‍या को दूर भगाने में फायदेमंद होता है। 

ब्‍लड प्रेशर को करता है कंट्रोल :आपको ब्‍लड प्रेशर की प्रॉबलम है तो आपको मुरमुरे काफी फायदा करेंगे। मुरमुरे में सोडियम की अच्‍छी मात्रा होती हें और यह ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं। अगर आप रोज उचित मात्रा में मुरमुरे खाती हैं तो आपको हाई ब्‍लडप्रेशर की प्रोब्‍लम से छुटकारा मिल जाता है। अगर आपके घर में कोई हार्ट का रोगी है तो आप उसे भी मुरमुरे खिला सकती है। 

पाचन क्रिया को सुधारता है : मुरमुरे में फाइबर की भी अच्‍छी मात्रा होती है। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप अगर 100 ग्राम मुरमुरे खाती हैं तो आपको 17 ग्राम फाइबर का इनटेक करती हैं। यह आपकी पाचन क्रिया तो सुधारता ही साथ ही अगर आपको आंतों की कोई समस्‍या है तो उसमें भी यह काफी फायदेमंद है। 

बढ़ाता है एनर्जी : सौ ग्राम मुरमुरे में 90 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में एनर्जी का विस्‍तार करता है और डलनेस को दूर काता है। अगर आप रोज 100 ग्राम मुरमुरे खाती हैं तो आप को कभी भी कमजोरी का अहसास नहीं होगा। मुरमुरे शरीर में एक ईधन की तरह कार्य करता है और यह उतना ही फायदेमंद है जितना की शरीर के लिए सागो राइस होती है। 

डॉक्टर्स-नर्स से मारपीट करने पर होगा मुकदमा दर्ज, दो बड़े बिल पेश करेगा स्वास्थ्य मंत्रालय

बच्चो में इन करने से बढ़ रही है डायबिटीज की समस्या , जाने कैसे करे बचाव

किसी भी नाश्ते के साथ हरी चटनी खाने को बनती है स्वादिष्ट , जानिए इसे बनाने की विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -