सफ़ेद लहसुन से भी ज्यादा गुणकारी है काला लहसुन, नहीं जानते होंगे इसके ये गुण
सफ़ेद लहसुन से भी ज्यादा गुणकारी है काला लहसुन, नहीं जानते होंगे इसके ये गुण
Share:

सफ़ेद लहसुन के तो आपने सुना भी है और देखा भी है और साथ ही साथ अपने इसके गुणों के बारे में जानते भी होंगे लेकिन काला लहसुन के बारे में कम लोग ही जानते है और बहुत ही थोड़े है जो इसका इस्तेमाक भी करते होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे ब्लैक गार्लिक, वाइट गार्लिक का ही एक रूप है, जिसे फ़र्मेंट करके तैयार किया जाता है। यह स्वाद में कम तीखा लगता है, पर इसका यह मतलब नहीं कि इसमें पोषक तत्व कम होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये है इसके फायदों से भरी जानकारी, तो देर किस बात की है आइये जानते हैइसके फायदों के बारे में .........

-फ़र्मेंटेशन प्रक्रिया से गुजरने की वजह से ब्लैक गार्लिक में यूनिक एंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जिसके एंटी-इन्फ़्लैमेटरी फ़ायदे हैं। इसके अलावा यह पॉलिफ़ेनॉल, फ़्लेवोनॉइड और अल्कलॉइड से भी भरपूर होता है।

-ब्लैक गार्लिक का सेवन कई तरह के कैंसर, ख़ासतौर से ब्लड कैंसर, पेट के कैंसर और कोलन कैंसर के इलाज में मदद करता है। यह एलर्जी को कम करने, मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने, लिवर को किसी भी तरह के डैमेज से बचाने और दिमाग़ को स्वस्थ बनाने का काम भी करता है।

ब्लैक गार्लिक आपकी कई स्वास्थय समस्याओ के लिए वरदान से कम नहीं है अब इसके इन गुणों को जानने के बाद आप भी इसके इस्तेमाल कर स्वस्थ लाभ उठा सकते है लेकिन अगर आप किसी स्वास्थय समस्या के मरीज है तो इसके सेवन से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर ले।

World Health day 2020 : कोविड-19 के चलते ये रहेगा इस साल का थीम

World Health Day: पीएम मोदी ने बढ़ाया कोरोना वारियर्स का हौसला, ट्वीट में कही ये बात

पाक के सुरक्षा कर्मियों को बचाव किट मांगना पड़ा महंगा, 150 को किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -