कुछ इस तरह चाय बढ़ा सकती है आपकी एकाग्रता
कुछ इस तरह चाय बढ़ा सकती है आपकी एकाग्रता
Share:

हम आपको बता दें एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि चाय पीने से लोगों की मानसिक एकाग्रता और रचनात्मकता भी बढ़ती है। चीन की यूनिवर्सिटी में हुए इस शोध में औसतन 23 साल की उम्र के तकरीबन 50 विद्यार्थियों को शामिल किया गया था। शोध से प्राप्त निष्कर्षों के मुताबिक चाय पीने के कुछ ही देर के भीतर उसके सकारात्मक प्रभाव दिखाई देने लगते हैं। 

फैटी महिलाओं के लिए खास हैं ये टिप्स, इन चीज़ों से बचे

ऐसे किया गया था शोध 

जानकारी के अनुसार थियानिन और कैफीन से भरपूर चाय एकाग्रता बढ़ाने के अलावा व्यक्ति की संज्ञानात्मक क्षमता को दुरुस्त करने का भी काम करता है। इस शोध में शामिल 50 विद्यार्थियों में 25 विद्यार्थियों को एक गिलास गर्म पानी जबकि अन्य 25 को ब्लैक टी पीने के लिए दिया गया था। इसके बाद शोधकर्ताओं में इन विद्यार्थियों की संज्ञानात्मक कुशलता की जांच की। इसके लिए शोध के प्रतिभागियों को बिल्डिंग ब्लॉक की मदद से एक रचनात्मक और खूबसूरत बिल्डिंग बनाने का काम सौंपा गया था। इसके अलावा दूसरे टास्क के रूप में एक काल्पनिक नूडल रेस्टोरेंट का नाम सुझाने के लिए कहा गया था।

दिल को इस तरह से स्वस्थ रखेगा बेलपत्र

इसी के साथ यह शोध लोगों की रचनात्मकता पर चाय पीने के पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन करने के लिए किया गया था। इससे लोगों के खान-पान और उनकी संज्ञानात्मक क्षमता के बीच संबंधों को समझने में मदद मिलती है। कैफीन और थिआनिन नाम के दो तत्वों का लोगों की एकाग्रता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए इस रोटी का करें सेवन

इस तरह शरीर से कम हो जायेगा बेड कोलेस्ट्रॉल

जमीन पर बैठकर खाने से स्वास्थ्य को होंगे अनेक फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -