इस बीमारी की और इशारा करता है छाती में उठने वाला दर्द

इस बीमारी की और इशारा करता है छाती में उठने वाला दर्द

हम आपको बता दें आमतौर पर छाती में दर्द उठने पर लोग हार्ट अटैक की संभावनाओं की वजह से परेशान हो जाते हैं। उनके लिए छाती का दर्द मतलब दिल का दौरा ही होता है जबकि सीने का दर्द हार्ट अटैक के अलावा कई अन्य किस्म की बीमारी का भी लक्षण होता है। छाती के दर्द के कई कारण हो सकते हैं। पेट में अल्सर, गैस्टिक और टीबी जैसे रोग भी सीने में दर्द के कारक हैं इसलिए इसे हमेशा हार्ट अटैक से जोड़कर डरने की जरुरत नहीं है। 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद लाभकारी है ये एक चीज़

हो सकती है यह बीमारी 

जानकारी के अनुसार कभी कभी ऐसा होता है कि धमनियों के सिकुड़ने के कारण रक्त के आवागमन में बाधा पहुंचती है और धमनियों में रक्त का थक्का बनने लगता है जिससे ऑक्सीजन दिल तक नहीं पहुंच पाता। ऐसी स्थिति में सांस लेने में मुश्किल होने लगती है और सीने में दर्द शुरु हो जाता है। इस तरह की बीमारी को एनजाइना कहा जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए लिया गया पाउडर हो सकता है घातक, जानें इसके साइड इफ़ेक्ट

ऐसे मिल सकता है फायदा 

इसी के साथ तेज कदमों से चलना, बैडमिंटन या टेनिस खेलना, सीढ़ियां चढ़ना जैसे छोटे-मोटे व्यायाम सीने में दर्द की संभावना को कम करने में सहायक हो सकते हैं। इसके अलावा खान-पान में फाइबर की मात्रा बढ़ाकर तथा कैलोरी की मात्रा कम करके भी सीने से संबंधित विकारों से बचा जा सकता है। धूम्रपान हृदय के लिए सबसे ज्यादा घातक है इसलिए इसे छोड़ना सबसे ज्यादा जरुरी है।

डायरिया के लिए काफी फायदेमंद है ये हर्बल Teas

छाती में संक्रमण के चलते अस्प्ताल में भर्ती हुए दलाई लामा

नाश्ते में ट्राई करें पास्ता कटलेट डिश, होगा थोड़ा चेंज