शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

हम आपको बता दें शरीर को हाइड्रेट रखना जरुरी होता है क्योंकि यह शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। मगर कई लोग उचित मात्रा में पानी नहीं पीते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर आपको थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीता अच्छा नहीं लगता है तो उसकी जगह कुछ विकल्पों की मदद ली जा सकती है। यह विकल्प ना सिर्फ आपके शरीर में पानी की मात्रा को सही रखते हैं बल्कि स्वाद में भी अच्छे होते हैं।

इन बीमारियों को करना है दूर तो रोज करें डांस भरपूर

यह है कुछ विकल्प 

जानकारी के अनुसार हम सभी जानते हैं कि दूध कैल्शियम का स्त्रोत होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। शरीर में पानी की सही मात्रा बनाए रखने के लिए आप फैट-फ्री मिल्क का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर को स्वस्थ भी रखता है। कार्बोहाइड्रेट से युक्त खाद्य पदार्थ आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देते हैं। शरीर में पानी की उचित मात्रा के लिए हेल्दी स्नैक्स जैसे दही, सब्जियां या घर पर स्मूदी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

यात्रा करते समय आती है उल्टियां तो करें यह उपाय

ओटमील भी है फायदेमंद

इसी के साथ शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नाश्ते में ओटमील का सेवन फायदेमंद होता है। जब ओटमील को दूध या पानी में बनाया जाता है तो यह और फायदेमंद हो जाता है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए आप ओटमील में फल भी मिला सकते हैं। फलों और सब्जियों में 85 प्रतिशत तक पानी होता है। फलों में मिठास होती है जिसकी वजह से यह शरीर को हाइड्रेट होने से रोक सकते हैं। इसलिए इस जूस में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसकी मिठास को कम कर लें।

खूबसूरती बढ़ाने में बेहद कारगर है कद्दू

विश्व मलेरिया दिवस पर जानें मलेरिया के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

शहद खाने का भी होता है सही समय, गलत समय पर खाना हो सकता है खतरनाक