अच्छी नींद के लिए बेहतर है पाइनएप्पल, जानें फायदे
अच्छी नींद के लिए बेहतर है पाइनएप्पल, जानें फायदे
Share:

पाइनऐपल एक ऐसा फल है, जो बेहद ही लाभकारी होता है. इसकी महक आपके घर में भी फ़ैल जाती है. ये खाने में भी काफी स्वस्दिष्ट होता है. इसे अगर सेहत के लिए खाया जाए तो आपको कई बिमारियों से दूर कर सकता है. आज हम आपको पाइनएप्पल के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. जानते हैं कि पाइनऐपल या अनानास खाना सेहत और सुंदरता के लिए कैसे लाभदायक है.

* अनानास का नियमित सेवन या सप्ताह में कम से कम 3 दिन इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है. अनानास में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, बिटमिन बी6 और आयरन होता है. ये सभी हमारी सेहत को दुरुस्त करने के लिए जरूरी हैं. अनानास में विटमिन-सी बहुत अधिक मात्रा में होता है.
 
* अनानास हमारे मुंह की सेहत के लिए फायदेमंद है. अनानास के सेवन से हमारे मसूड़े और दांत मजबूत बनते हैं. अनानास के कारण हमारे दांतों पर प्लाक (दांतों और मसूड़ों के बीच बनने वाली चिपचिपी रंगहीन परत) नहीं जमता. 
 
* इससे हाई बीपी के मरीजों को लाभ मिलता है. इसमें मौजूद मैगनीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसे खाने से खराब मूड ठीक करने में मदद मिलती है. अगर आपको मूड स्विंग्स की दिक्कत है तो अपनी डायट में अनानास शामिल करें.  

* विटमिन-सी के सेवन से हमारे मस्तिष्क में सेराटोनिन बनता है. यह रसायन अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है. विटामिन सी के सेवन से मसल्स रिलैक्स होती हैं और हड्डियां मजबूत बनती हैं. इसे अपनाने के बाद आप भी खुद में बदलाव महसूस करेंगे. 

जंक फ़ूड से होती हैं कई घातक बीमारियां, जान लें

पीरियड्स में हो रही कम ब्लीडिंग तो जान लें कारण

साइलेंट हार्ट अटैक है ज्यादा खतरनाक, जानें इसके लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -