हाल-फिलहाल में धूम्रपान छोड़ा है, तो ज़रूर लें ये हीलिंग फूड
हाल-फिलहाल में धूम्रपान छोड़ा है, तो ज़रूर लें ये हीलिंग फूड
Share:

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। यदि यह बात आपके मन में घर कर गयी है और आप इसे अपनी ज़िंदगी में लागू करने की ठान ली है तो आपके शरीर को धूम्रपान से पहुंचे नुकसान की भरपाई करने के लिए ये कुछ फूड हैं जो काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

धूम्रपान छोडने के पश्चात भी शरीर में कई ऐसे हानिकारक तत्व बचे रह जाते हैं जिन्हें जड़ से हटाना बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी होता है वरना यही तत्व आगे जहर बनकर एक बड़ी बीमारी का रूप ले सकते हैं । यहाँ हम आपको बताएंगे ऐसे फूड जो विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपके शारीरिक हीलिंग क्षमता को बढ़ाते हैं।

विटामिन C: विटामिन C शरीर के मेटाबोलिज़्म को तंदरुस्त रखता है और शरीर से हानिकारक टाक्सिन को बाहर निकाल फेंकता है। उदाहरण स्वरूप: कीवी, संतरे, मोसम्बी, नींबू, इमली आदि में यह विटामिन अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है।

गाज़र: शरीर की धमनियों से विषाक्त तत्वों को रक्त से अलग करने में अत्यंत लाभकारी होता है, गाज़र में A, K, व विटामिन C पाये जाते हैं जो बॉडी हीलिंग प्रक्रिया के लिए सहायक होते हैं।

हरी फूलगोभी: इसके माध्यम से शरीर में हर बारीक पोषक तत्व की कमी पूरी हो जाती है, इसमें विटामिन A, C व वितमिल B-12 की उपलब्धता होती है जो शरीर के हीलिंग में मदद करता है ।

पालक: विटामिन और फॉलिक एसिड की प्रचुरता होती है, साथ ही पालक आपके धूम्रपान करने की आदत से भी निजात दिलाता है और इसके सूप का सेवन सबसे सटीक नुस्खा है ।

बैंगन, बीन्स, खीरा: ये सब्जियाँ आपके शरीर में हाइड्रेशन की आपूर्ति करती है, जिससे आपका मस्तिष्क संतुलित रहेगा और धूम्रपान करने का मन नहीं करेगा।

पानी: आखरी और सबसे महत्वपूर्ण, आपको पूरे दिन में कम से कम दो लीटर पानी का सेवन करना ही चाहिए, जिससे शरीर के सारे विषाक्त तत्व बाहर निकाल जाते और किडनी स्वस्थ रहती है ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -