एकाग्रता भंग कर सकता है ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल
एकाग्रता भंग कर सकता है ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल
Share:

आजकल युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करती है। हम हर काम के साथ-साथ हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं फिर वो पढ़ाई हो या ऑफिस का काम। यहां तक कि हम सोते समय भी ईयरफोन से गाना सुनते रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि हेडफोन्स का अधिक इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

महाशिवरात्रि के व्रत में करें इन चीज़ों का सेवन

होगा कुछ ऐसा नुकसान 

हम आपको बता दें लगातार हेडफोन्स का इस्तेमाल करने से और तेज आवाज में गाने सुनने से आपके ईयरड्रम को नुकसान पहुंचता है। 90 डेसीबल से ज्यादा आवाज सुनना कान के लिए हानिकारक माना जाता है। शोधों के अनुसार, ईयरफोन की वजह से सुनने में दिक्कत हो सकती हैं। वही अगर आप अपने हेडफोन दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो इसका मतलब है कि आप कीटाणु शेयर कर रहे हैं। हालांकि आप इस बात पर ध्यान नहीं देते लेकिन आपके कान में कीटाणु चले जाते हैं, जिसकी वजह से इंफेक्शन हो सकता है।

शिवरात्रि के व्रत में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

एकाग्रता भी होगी कम 

जानकारी के लिए बता दें लगातार हेडफोन का इस्तेमाल आपकी एकाग्रता को कम कर सकता है। गाने सुनने की वजह से आपका फोकस कम होने लगता है। अगर आप ईयरफोन लगाकर काम करते हैं तो काम के दौरान फोकस करने में परेशानी हो सकती है। बता दें हेडफोन के स्पॉन्ज वातावरण के संपर्क में आते हैं जिससे इन पर कीटाणु जमा होते हैं। जब हम इन्हें कान के अंदर लगाते हैं तो ये कीटाणु कान में जाते हैं और इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।

बंगाल सरकार दे रही युवाओं को नौकरी, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका

40 हजार रु वेतन, नर्स पद पर नौकरियां

ये जड़ी बूटियां दूर करेंगी आपके दांतों की तकलीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -