कोहरे के दौरान हाई-बीम हेडलाइट बन सकती है खतरनाक, दुर्घटना से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
कोहरे के दौरान हाई-बीम हेडलाइट बन सकती है खतरनाक, दुर्घटना से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में सर्दियों के मौसम में सड़क पर कोहरे के कारण लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं. कोई अपनी मां, कोई अपना बेटा तो कोई भाई, बहन सड़क हादसों में खो देता है. देश में सबसे ज्यादा कोहरे की मार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में पड़ता है और यहीं ठंड में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. इन दुर्घटनाओं में हेडलाइट का हाई-बीम पर रखना भी हादसे का एक कारण होता है. आइए जानते हैं टिप्स जिससे बच सकती है जान...  

ऐसे बचेगी आपकी जान: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोहरे में कम विजिबिलिटी होती है इसको देखते हुए अधिकतर गाड़ियों में फॉग लाइट दिया जाता है. ये फॉग लाइट गाड़ियों में पिछली विडशील्ड पर होता है. फॉग लाइट गाड़ियों के दोनों तरफ लगे होते हैं. आप जब भी मुसिबत में हो तो इन फॉग लाइट्स का इस्तेमाल कर अपनी जान बचा सकते हैं.  

हेडलाइट हाई-बीम पर भूल कर भी ना रखें: वहीं अगर कोहरे में आप गाड़ी चला रहे हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरुरत है. काहरे में आप भूल कर भी हेडलाइट हाई-बीम पर ना रखें. हेडलाइट हाई-बीम पर रखना आपके साथ-साथ सामने से आ रही गाड़ियों के लिए भी खतरनाक हो सकता है. कोहरे में हेडलाइट हाई-बीम में होने पर सामने से आ रही गाड़ियों को चमकती हैं जिससे लाइट के अलावा कुछ दिखाई नहीं देता है. इसका नतीजा यह होता है कि गाड़ियां हादसे का शिकार हो जाती हैं.   

सड़क पर समझदारी से गाड़ी चलाने में ही भलाई: हम आपको बता दें कि अगर आप हेडलाइट हाई-बीम में गाड़ी चलाते हैं तो आपको दूं कि ये नियम के खिलाफ है. पकड़े जाने पर आप से जुर्माना भी वसुला जा सकता है. कोहरे में ज्यादा रफ्तार में ड्राइविंग करना मतलब दुर्घटना को न्योता देना है. कोहरे में बार-बार लेन बदलना भी हादसे का एक कारण बन सकता है. इसलिए आप जब कोहरे में गाड़ी चलाएं तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें.   

इंडीकेटर ऑन कर ड्राइविंग करना गलत: वही ऐसा भी कहा जा रह है कि कई लोग कोहरे में हैजार्ड लाइट (दोनों इंडीकेटर ऑन) कर गाड़ी चलाते हैं जो बिल्कुल भी सही नहीं है. दोनों इंडीकेटर ऑन होने पर पीछे से आ रही गाड़ियों को आपकी स्थिति का पता नहीं चल पाता है. वहीं, लेन बदलने या मुड़ने पर हादसे हो सकते हैं. इसलिए इसका तभी इस्तेमाल करें जब आपकी गाड़ी रूकी हो.  

गोडसे की तारीफ पर सिंधिया का भाजपा पर निशाना, कहा- 'गलती एक बार होती है'...

प्रिंसिपल के प्यार में पड़कर बच्चे ने लिख दिया लवलेटर, मिली ऐसी सजा कि...

लखनऊ के इस मदरसे में मुस्लिम बच्चियां सीख रही कंप्यूटर, हिन्दू बच्चे पढ़ रहे उर्दू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -