सिरदर्द से हैं परेशान तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे
सिरदर्द से हैं परेशान तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे
Share:

आजकल सिरदर्द की समस्या आम हो गई है। ऐसे में सिरदर्द के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं और दवाइयां भी खाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपको सिरदर्द से बहुत जल्द आराम देंगे। आइए बताते हैं।

अपने आपको हाइड्रेट करें - सिरदर्द और माइग्रेन के सामान्य कारणों में से एक हमारे शरीर में पानी की कमी है। जी हाँ, अगर आप ढंग से पानी नहीं पीते तो ये दोनों होते हैं। अपने आपको ठीक से हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस वजह से खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं इसके अलावा आप फलों का जूस और नारियल पानी भी पी सकते हैं। कॉफी-चाय पीने से बचे।

ठीक से सोएं - सिरदर्द का इलाज करने और सिरदर्द को रोकने के लिए एक और प्रभावी तरीका रात को 7 से 8 घंटे सोना चाहिए। जी दरअसल नींद की कमी आपकी जीवनशैली पर बुरा प्रभाव डालती है। इस वजह से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि आप पूरी और अच्छी नींद लें।

सिर की मालिश - सिर की मालिश सिरदर्द से राहत दिलाने में सबसे अहम है। आप तर्जनी उंगली और अंगूठे से दर्द वाली जगह पर हल्का दबाव डालें। जी दरअसल सिर की मालिश करने से मांसपेशियों को राहत मिलती है और रक्त संचार बेहतर होता है।

गर्म पानी से स्नान करें - यह भी सिरदर्द का इलाज करने का एक और प्रभावी तरीका है। इसके लिए अपने सिर को गुनगुने पानी से धो लें और अपनी गर्दन और पीठ पर गर्म पानी का इस्तेमाल करें। ये मांसपेशियों के तनाव को कम करेगा और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करेगा।

सांस अंदर लें और सांस छोड़ें - तनाव और सिरदर्द को दूर करने के लिए ताजी हवा में सांस अंदर लें और सांस छोड़ें, इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

बार-बार निकलती है नाखूनों के पास की खाल तो इन टिप्स को करें फॉलो

बालों की खोई चमक लौटाएंगे ये घरेलू नुस्खे

पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाती हैं यह 3 चीजें, आज से करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -