सिर में आने वाला पसीना ख़राब करता है आपके बाल, ऐसे रखें ध्यान
सिर में आने वाला पसीना ख़राब करता है आपके बाल, ऐसे रखें ध्यान
Share:

धीरे धीरे सर्दी का मौसम जा रहा है और गर्मी की ओर बढ़ रहे हैं. गर्मी में हमे कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है. गर्मी में पसीना आना, एक आम बात है लेकिन इसकी बदबू से बचना जरुरी है जिससे आप भी शर्मिंदा ना हों. गमरी में मौसम अक्सर आपके पास से पसीने की बदबू आने लगती है जिसके लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं. लेकिन ये बदबू सिर्फ अपेक शरीर से ही नहीं बल्कि सिर में से भी आती है. इसी से आपके बाल भी ख़राब होते हैं और पसीना से आपकी सिर स्किन को नुकसान होता है. तो हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह गर्मी में अपने बालों का ख्याल रखना है और उसे पसीने से बचाना है.

* गुलाब जल का उपयोग: सिर की त्वचा को स्वस्थ और तेल मुक्त रखने के लिए सप्ताह में 2-3 बार शुद्ध गुलाब जल से बाल धोएं. सिर में आने वाले पसीने को रोकने के लिए गुलाब जल एक अत्यंत प्रभावी उपचार है और यह सिर से आने वाली बदबू को भी दूर रखता है. 

* स्टाइलिंग मशीनों का उपयोग: बालों पर बहुत अधिक हीट (गर्मी) का उपयोग न करें क्योंकि ऐसा करने से स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर तेल जमा होने लगता है. आपको स्टाइलिंग के उपकरणों जैसे हेयर स्ट्रेटनर, हेयर ड्रायर, ब्लोअर्स आदि का उपयोग नहीं करना चाहिए. 

* एसेंशियल ऑइल: एसेंशियल ऑइल का उपयोग करके आप सिर की त्वचा को तेल और पसीने से मुक्त रख सकते हैं. एसेंशियल ऑइल सिर की त्वचा को स्वस्थ और मज़बूत बनांते हैं और पोषण प्रदान करते हैं.

* हेयर मास्क: हेयर मास्क का उपयोग करके भी स्कैल्प पर आने वाले पसीने और तेल को रोका जा सकता है. बालों को नरम, तेल मुक्त रखने के लिए तथा बालों को पोषण देने के लिए होममेड (घरेलू) मास्क बहुत अच्छे होते हैं.

बहुत काम का है स्लीपिंग मास्क,नहीं होंगे रिंकल्स

बिना सर्जरी इस तरह बनेंगे आपके होंठ बड़े और मोटे

इन ड्रेस पर भी बेल्ट का यूज़ कर सकती हैं आप, ऐसे लें नया लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -