बरसों से गुणकारी रहा है सरसों का तेल, ऐसे करें हेड मसाज
बरसों से गुणकारी रहा है सरसों का तेल, ऐसे करें हेड मसाज
Share:

आप जानते होंगे सरसों के तेल में कई गुण पाए जाते हैं. बचपन में हमे भी सरसों का तेल ही लगाया था बालों और ये कहा जाता था कि इससे बाल जल्दी बढ़ेंगे. हालाँकि आज भी ये बात सही है लेकिन कोई इसे ज्यादा मानता नहीं. बालों की खूबसूरती बनाए रखने और उनकी मजबूती के लिए हम क्या-क्या नहीं करते. लेकिन इस घरेलु तरीके को भूल ही जाते हैं. ऑइल मसाल को बालों के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें भी अगर सरसों का तेल हो तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं. 

* हफ्ते में दो दिन भी अगर सरसों के तेल से बालों की अच्छी तरह से मसाज कर ली तो काफी है. सरसों का तेल लगाने से पहले सबसे पहले उसमें दो-तीन लहसुन की कलियां डालकर गरम कर लें. 

* ठंडा होने के बाद उसमें नींबू मिलाएं और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं. उंगलियों की टिप से बालों की धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाज करें. ध्यान रहे कि आपके नाखून बढ़े हुए न हों नहीं तो मसाज के दौरान इनसे स्कैल्प को तो नुकसान होगा कि बालों की जड़ों को भी नुकसान पहुंचेगा. 

* सरसों के तेल को सदियों से बालों की मसाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. आयुर्वेद के अनुसार, इसका इस्तेमाल गंजापन दूर करने के लिए भी किया जाता है. सरसों के तेल में हीना मेहंदी की पत्तियों को पकाकर उसका मिश्रण लगाने से भी बालों को मज़बूती मिलती है. 

* यह बालों से रूसी खत्म करता है और झड़ने से भी रोकता है. इसमें बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बूस्ट करते हैं. 

अपरलिप्स के बालों को हटाने के लिए करें घरेलु उपाय

चेहरे की हर परेशानी को दूर करते हैं ये तरीके

होली का रंग आँखों में चला जाये तो ऐसे पाएं जलन से राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -