कोरोना के इलाज में बेस्ट है भारतीय दवा, महंगी वैक्सीन के सेवन पर ICMR ने दी चेतावनी
कोरोना के इलाज में बेस्ट है भारतीय दवा, महंगी वैक्सीन के सेवन पर ICMR ने दी चेतावनी
Share:

विश्व में हुए तमाम बुरे प्रचार के बावजूद हाइड्रोक्सी क्लोरोक्लीन न केवल कोविड-19 को रोकने में बल्कि माइल्ड केस के मामले में फायदेमंद साबित हो रही है. आइसीएमआर पहले ही अपने गाइडलाइन में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए हेल्थ केयर कार्य और फ्रंट लाइन कार्य को एचसीक्यू लेने की अनुशंसा कर चुका है. अब ICMR और एम्स ने सभी प्रदेशों को कोविड-19 के माइल्ड केस के उपचार में इसका उपयोग करने को कहा है. वहीं रेमडेसिविर जैसे बहुप्रचारित वैक्सीन के उपयोग में सावधानी बरतने की राय देते हुए लीवर और किडनी पर इसके बुरे प्रभाव के प्रति चेतावनी भी दे चुका है. 

'भारत से रिश्ते समझने में अमेरिका को लग गए 6 दशक' - विदेश मंत्री एस जयशंकर

बता दे कि कोविड-19 प्रबंधन के मामले पर शुक्रवार को राज्यों, एम्स और आइसीएमआर के वरिष्ठ अधिकारियों की वर्चुअल मीटिंग हुई. इसमें प्रदेशों को कोरोना के माइल्ड मामले के उपचार में एचसीक्यू के उपयोग की राय दी गई है. ICMR ओर एम्स के अधिकारियों का मानना था कि माइल्ड केस के उपचार में एसचीक्यू फायेदमंद साबित हुआ है. समझने वाली बात ये है कि कोविड-19 के कुल मामले में माइल्ड केस 80 प्रतिशत से ज्यादा होते हैं. इसके पहले एचसीक्यू को कोविड-19 के उपचार के बाहर करने के लिए विश्व में कई प्रकार के दुष्प्रचार किए गए जिनमें लांसेट जैसी प्रतिष्ठ पत्रिका में गलत आंकड़ों के सहारे लेख छापना भी सम्मिलित है. लेकिन बाद में लांसेट ने इस लेख को पुनह वापस ले लिया था.

10 विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे पायलट ! क्या 'कमलनाथ' जैसा होगा गहलोत सरकार का हाल ?

कोविड-19 के माइल्ड केस के उपचार में एचसीक्यू के उपयोग के साथ ही ICMR ने प्रदेशों को रेमडेसिविर के उपयोग में सावधानी रखने को कहा है. ICMR के मुताबिक, रेमडेसिविर समेत अन्य कई वैक्सीन को कड़ी चौकसी में केवल इमरजेंसी की स्थित में उपयोग की अनुमति दी है. ICMR का कहना है कि रेमसिडिविर कोविड-19 से होने वाली मौत को रोकने में फायदेमंद साबित नहीं हुआ है. यह वैक्सीन सिर्फ संक्रमण के समय को कम करती है. यानी रोगियों को कम दिनों तक उपचार की आवश्यकता पड़ती है. रेमसेडिविर का साइड इफेक्ट बहुत अधिक है और यह किडनी और लीवर को गंभीर क्षति पहुंच सकती है. 

माँ के अवैध संबंधों के चलते 5 वर्षीय बेटी का क़त्ल, गम में पिता ने की ख़ुदकुशी

iphone बनाने वाली कंपनी जल्द भारत में इन्वेस्ट करेगी इतने करोड़

बच्चन परिवार के कोरोना पॉजिटिव होने का डर, ऐश्वर्या और जया बच्चन की रिपोर्ट आई सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -