जानिए वीडियोकॉन के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत के बारें में कुछ अनसुनी बातें

Sep 30 2020 03:04 AM
जानिए वीडियोकॉन के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत के बारें में कुछ अनसुनी बातें

30 सितंबर 1951 को पैदा हुए वेणुगोपाल धूत उभरते भारत के सबसे प्रमुख और सम्मानित व्यवसायियों में से एक है. वे वीडियोकॉन ग्रुप ऑफ कंपनी के प्रमोटर और अध्यक्ष होने की साथ-साथ समूह की विशाल वृद्धि, सफलता और लोकप्रियता के प्रमुख कारण भी रहे हैं. लेकिन आज हम आपको उनकी व्यापारिक दुनिया से अलग वेणुगोपाल से मिलाने वाले हैं. 

व्यक्तिगत रूप से, उन्होंने फर्ग्यूसन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे से अपनी पढ़ाई पूरी की है और वर्तमान में उनकी पत्नी रमा धूत और उनके दो बच्चों, अनिरुद्ध और सुरभी के साथ रहते हैं. उनके दो छोटे भाई राज कुमार धूत [मौजूदा बीजेपी सरकार में संसद सदस्य (एमपी) और प्रदीप कुमार धूत हैं. 

वेणुगोपाल धूत को क्रिकेट का एक बड़ा प्रशंसक माना जाता है और वह खुद के लिए एक आईपीएल (भारतीय प्रीमियर लीग) टीम खरीदने की प्रक्रिया में भी है. इसके अतिरिक्त, उन्होंने भारतीय क्रिकेट के कप्तान सौरव गांगुली के मार्गदर्शन में "द वीडियोकॉन स्कूल ऑफ क्रिकेट" के नाम से 10 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के बीच भारत के युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षित और बढ़ावा देने के लिए कोलकाता में एक क्रिकेट स्कूल भी लॉन्च किया है  .इसके अलावा; वह कट्टर पर्यावरणवादी हैं, जिसे पूरे भारत में 2,000,000 सागौन पेड़ लगाने के लिए एक परियोजना को पूरा करने की भी मान्यता प्राप्त है. 

मध्यप्रदेश उपचुनाव: 3 नवंबर को वोटिंग, 10 को नतीजे, EC ने जारी किया कार्यक्रम

असम-बंगाल में अभी नहीं होंगे उपचुनाव, कर्नाटक के लिए EC ने घोषित किया कार्यक्रम

हाथरस घटना पर बोले केजरीवाल- ये सभी सरकारों के लिए शर्म की बात, दोषियों को फांसी हो