क्या आपने देखा है बिना कमरों का ऐतिहासिक महल
क्या आपने देखा है बिना कमरों का ऐतिहासिक महल
Share:

भारत का इतिहास बहुत ही महत्वपूर्ण है. यहां पर ऐसे बहुत सारे ऐतिहासिक किले और महल मौजूद है जो हमारे देश की शान को बढ़ाते हैं. जयपुर में मौजूद हवा महल को भारत की शान माना जाता है. हवा महल बिना कमरों का महल है जिसकी खूबसूरती को देखकर सभी टूरिस्ट हैरान रह जाते हैं. हवा महल जयपुर में मौजूद है. बाहर से देखने पर यह महल किसी आलीशान महल की तरह लगता है, पर अंदर जाने के बाद आपको इसमें एक भी कमरा दिखाई नहीं देगा. हवामहल में सिर्फ गलियारे बने हुए हैं. 

हवामहल का निर्माण आज से 200 वर्ष पूर्व महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने करवाया था. इस महल को राजा ने इसलिए बनवाया था कि राजमहल की महिलाएं इस महल से परेड, झांकी और जुलूस को देख सकें और उन पर किसी और की नजर ना पड़े. यह एक बहुत ही विशाल महल है. इस महल में 953 खिड़कियां और झरोखे मौजूद हैं. इस महल में चारों तरफ से ठंडी ठंडी हवा आती है. जिसकी वजह से इसे हवा महल कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि पुराने जमाने में इस महल के लोगों ने गर्मी से राहत पाने के लिए इस महल का निर्माण करवाया था. यह महल 5 मंजिला बना हुआ है. इसमें ऊपर जाने के लिए एक भी सीढी नहीं है. यहां पर ऊपर की मंजिलों पर जाने के लिए ढलान वाले रास्तों पर चलना पड़ता है. 

हवा महल अपनी संस्कृति और कलाकृति के लिए मशहूर है. यह महल राजपूत और मुगल कला का अद्भुत नमूना है. इस महल में आप राजपूतों की कलाकारी  गुंबददार छत, कमल और बगीचे देख सकते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हवा महल बिना किसी नींव के बना हुआ है जो किसी आश्चर्य से कम नहीं है. यह दुनिया की सबसे बड़ी इमारत है जो बिना नींव के बनी हुई है. अगर आप भी जयपुर घूमने जा रहे हैं तो इस महल को जरूर देखें.

 

छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है दमन दीव

क्या आपने देखे हैं कभी ऐसे अजीबो गरीब पेड़

एडवेंचर का शौक है तो जरूर देखें भारत में मौजूद ये गुफाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -