क्या आपने सुना है भारत की इन खूबसूरत जगहों के बारे में
क्या आपने सुना है भारत की इन खूबसूरत जगहों के बारे में
Share:

अधिकतर लोगों को नई-नई जगहों पर घूमना बहुत पंसद होता है. और इसीलिए वो हमेशा मन की शांति और कुछ नया देखने के लिए हर बार नई जगह पर जाते हैं. बहुत से लोगों को प्रकृति से बहुत प्यार होता है और इसीलिए वो पर्वत, झीलें, गांव, रेगिस्तान और गुफाओं को देखना पसंद करते हैं.  अगर आपको भी ऐसी जगहों पर घूमना पसंद है तो इसके  लिए आपको विदेशों में जाने की जरूरत नहीं हैं.  क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में ही मौजूद हैं. ये जगहे ऐसी हैं जिनके बारे में शायद आपने आज तक नहीं सुना होगा. जानते हैं उन खूबसूरत जगहों के बारें में.

राजस्थान में मौजूद खिमसार ड्यून गाँव चारों तरफ से रेत से घिरा हुआ है, ये गाँव किसी अजूबे से कम नहीं है. आप यहाँ पर सन राइज और सन सेट का मजा ले सकते हैं इस समय यहाँ का नज़ारा बहुत खूबसूरत हो जाता है. इस जगह पर आप नवंबर से लेकर फरवरी तक घूमने जा सकते है, इन महीनो में इस जगह की खूबसूरती चार गुना बढ़ जाती है.
 
बोर्रा की गुफाएं आंध्र प्रदेश में मौजूद है, ये गुफाएं करीब 2,313 फीट ऊँची हैं. इन गुफाओं को भारत की सबसे गहरी गुफाओं में से एक माना जाता है. ये गुफा पारा, सोडियम और हैलोजन लैंप होने के कारण बहुत ही खूबसूरत लगती है. आप यहां सालभर में कभी भी जा सकते हैं. 

मणिपुर में मौजूद लोकटक झील भारत की सबसे बड़ी झील है. आप यहाँ पर नवंबर से मार्च तक के समय में जा सकते हैं. इस झील को दुनिया की सबसे सुंदर और खूबसूरत झीलों मे से एक माना जाता है.

 

घूमने के लिए बेस्ट हैं इंग्लैंड के ये गांव

अंग्रेज़ों ने की थी चिखलदरा हिल पॉइंट की खोज

घूमने के लिए बेस्ट है महाराष्ट्र का ये हिल स्टेशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -