क्या चोट लगने पर पड़ गए है निशान? तो अपनाएं ये उपाय
क्या चोट लगने पर पड़ गए है निशान? तो अपनाएं ये उपाय
Share:

चोट लगने पर निशानों की परेशानी अक्सर बहुत लंबे समय तक बनी रहती है। ये निशान हमारी आकर्षकता पर असर डालते हैं। यदि आप चोट लगने पर तुरंत निशानों को रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ बताएंगे ऐसे टिप्स जो जिससे चोट के बाद निशान नहीं पड़ेंगे और आपकी त्वचा को सुंदरता और स्वस्थ्य बनाए रखेंगे।

एलोवेरा जेल:-
एलोवेरा जेल त्वचा के लिए एक लाभदायक प्राकृतिक उपाय है। यह जेल त्वचा को शांति और ठंडक प्रदान करती है, जिससे चोट के निशान नहीं पड़ते हैं। आप एलोवेरा जेल को सीधे चोट के निशान पर लगा सकते हैं और इसे धीरे-धीरे मसाज करें। इसे रोज़ाना लगाने से आपके निशान धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।

नींबू का रस:-
नींबू का रस एक अन्य प्राकृतिक उपाय है जो चोट के निशानों को ठीक करने में मदद कर सकता है। आप एक नींबू का रस निकालें और उसे चोट के निशान पर लगाएं। इसे कुछ मिनटों तक छोड़ें और फिर धीरे-धीरे मलें। नींबू का रस त्वचा को नई सेल्स उत्पन्न करने में मदद करेगा और निशान को कम करेगा।

कोकोनट ऑयल:-
कोकोनट ऑयल त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है, और इसका उपयोग चोट के निशानों को रोकने में किया जा सकता है। आप कोकोनट ऑयल को निशान पर लगाएं और इसे धीरे-धीरे मसाज करें। इसे रोज़ाना लगाने से निशान कम होने लगेंगे।

बेसिलिक और गुड़हल का पेस्ट:-
बेसिलिक और गुड़हल का पेस्ट चोट के निशानों को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। इन दोनों के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसे निशान पर लगाएं। इसे रात भर लगे रहने दें और सुबह धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से निशान में सुधार होगा।

विटामिन ई तेल:-
विटामिन ई तेल त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है और यह चोट के निशानों को ठीक करने में मदद कर सकता है। आप विटामिन ई के तेल को सीधे निशान पर लगाएं और उसे धीरे-धीरे मलें। इसे रोज़ाना लगाने से निशान धीरे-धीरे गायब होंगे और आपकी त्वचा में नई रजता आएगी।

इन चीजों को नियमित रूप से उपयोग करने से आप चोट के निशानों को ठीक करने में सफल हो सकते हैं। 

पीरियड्स के दौरान बनाएं इन चीजों से दुरी, वरना होगी परेशानी

क्या आपको भी गर्मियों में स्किन पर निकल आते है लाल दाने? तो अपनाएं ये उपाय

इन तेल से करें बालों की चंपी, नहीं होगी चिपचिपाहट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -