क्या आपने कभी देखा है पर्पल रंग का शहद...नहीं न तो आज देख लीजिए
क्या आपने कभी देखा है पर्पल रंग का शहद...नहीं न तो आज देख लीजिए
Share:

शहद को हम खाने में कई तरह से उपयोग करते हैं, पर उसके उपयोग के समय ये नहीं जानते कि मधुमक्खियों ने कितनी मेहनत से उसे बनाया है. यदि आपने नॉर्मल शहद को देखा होगा तो उसके रंग के बारे में आपको तो पता ही होगा. शहद आमतौर पर लाल-पीले रंग का या गोल्डन रंग का ही होता है. पर क्या आपने कभी बैंगनी रंग (Purple Honey) के शहद को ही देखा होगा? बेशक नहीं देखा होगा क्योंकि ये बहुत दर्लभ होते है और सिर्फ अमेरिका के एक क्षेत्र की मधुमक्खियां इसे पैदा करती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नॉर्थ कैरोलाइना (North Carolina Purple Honey) के सैंडहिल में पाई जानी वाली मधुमक्खियां (Honeybees produce purple honey) ऐसा शहद बनाती हैं जो बहुत खास होता है. यहां की मधुमक्खियां बैंगनी रंग का शहद बनाने का काम करती हैं. लोगों का कहना है कि पर्पल हनी का स्वाद, एंबर रंग वाले शहद से अधिक मीठा होता है और जिसमे फलों के रस का भी स्वाद होता है.

बैंगनी रंग का है शहद: हाल ही में इस शहद की कुछ फोटोज रेडिट सहित फेसबुक पर भी वायरल हुईं तो लोगों ने यही प्रश्न उठाया कि ये फेक फोटो है या असल, क्योंकि लोगों को लाल-पीले रंग का शहद देखने की आदत ही होती है. इतना ही नहीं कि शहद का रंग इस बात पर निर्भर करता है कि मधुमक्खियों ने किन फूलों के पराग से उसे बनाया है. पर बैंगनी शहद के केस में ऐसा नहीं है. अभी तक वैज्ञानिक शहद के ऐसे रंग का पूरी तरह से पता नहीं लगा सके.

रंग को लेकर लोग लगाते हैं अंदाजे:  कुछ लोगों का इस बारें में कहना है कि  ये ब्लूबेरी या हकलबेरी जैसे फलों से बनता है पर वैज्ञानिक और मधुमक्खी पालन से जुड़े लोग बताते हैं कि जीव के दांत इतने मजबूत नहीं होते हैं कि वो बेरी की स्किन को नोचकर अंदर दांत गड़ा पाए. कुछ लोगों का ये भी कहना है कि कुड्ज़ू पौधे के फूल ऐसा विचित्र रंग देने में सहायता करते हैं और कुछ लोग ऐसे रंग के पीछे दक्षिणी लेदरवुड फूल को वजह बताते हैं. पर असल जवाब किसी को नहीं पता.

इस राज्य के सभी स्कूलों में अब अनिवार्य होगी गुजराती भाषा की पढ़ाई

शादी से पहले घरेलू सहायिका से कई बार रेप, वीडियो वायरल किया

देखते ही देखते पूंछ के बल खड़ा हो गया किंग कोबरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -