कहीं आपके पास भी तो नहीं आया नौकरी दे निकाल देने का SMS यदि हां तो हो जाएं सावधान
कहीं आपके पास भी तो नहीं आया नौकरी दे निकाल देने का SMS यदि हां तो हो जाएं सावधान
Share:

Online Scam के केस निरंतर बढ़ते ही जा रहे है। लोग नए-नए तरीकों से लोगों को लाखों का चूना भी लगा रहे है। सोमवार को साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने इस बारें में बोला है कि उन्होंने कई आईटी फर्मों को निशाना बनाने वाले एक फिशिंग अभियान का पता लगाया है, जहां स्कैमर्स सीईओ बनकर टॉप लेवल के कर्मचारियों के व्यक्तिगत नंबरों पर WHATSAPP संदेश भेज रहे थे। क्लाउडएसईके के विश्लेषकों के अनुसार,  आरोपी खुद को कंपनी का सीईओ बताते हुए बड़े अधिकारियों के व्यक्तिगत फोन नंबरों पर WHATSAPP संदेश भेजता है।

कैसे शुरू होता है यह स्कैम?: स्कैमर्स सबसे पहले कंपनी के CEO की प्रोफाइल तैयार करते हैं। वो प्रोफाइल पिक्चर से लेकर हर वो चीज भी कर रहे है, जिससे लगे कि वो सच में CEO का WHATSAPP अकाउंट है। क्लाउडएसईके के विश्लेषकों ने खुलासा किया कि इन स्कैमर्स द्वारा निजी फोन नंबर निकालने के लिए लीड जनरेशन और बिजनेस इंफॉर्मेशन टूल्स का दुरुपयोग भी किया जा रहा है।

बैंक अकाउंट हो सकता है खाली: यह स्कैमर की शुरुआत कर्मचारियों को मैसेज भेजने से भी शुरू हो चुका है। मैसेज पढ़कर ऐसा लगता है कि इस कंपनी के टॉप रेंकिंग के कर्मचारी द्वारा भेज दिया गया है। इससे कर्मचारियों के मन में घबराहट पैदा होती है। यदि मैसेज प्राप्त करने वाला प्रोसेस को फॉलो करता है तो सामने वाला उनसे गिफ्ट कार्ड खरीदने या धनराशि मांगता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, कुछ केसों में स्कैमर कर्मचारियों से व्यक्तिगत जानकारी (जैसे पिन और पासवर्ड) तीसरे पक्ष को भेजने के लिए कह सकता है, हमेशा अनुरोध को पूरा करने के लिए एक प्रशंसनीय कारण प्रदान भी कर रहा है। सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने इस तरह से स्कैम से बचने के लिए कहा है और कर्मचारियों को सर्तक रहने के लिए बोला है।

JIO आया फिर धमाकेदार ऑफर लाया, आज ही करें इतने रुपए से रिचार्ज

एक बार फिर AIRTEL ने जीता यूजर्स का दिल, जानिए क्या किया इस बार

APPLE लेकर आ रहा अपना अब तक का सबसे खास स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -