क्या आपको भी आते है बुरे सपने

Nov 24 2016 06:58 PM
क्या आपको भी आते है बुरे सपने

सपने सभी को दिखाई देते हैं. उनमें से कुछ सपने अच्छे यानी खुशी देने वाले होते हैं, जबकि कुछ डरा देते हैं. कई लोगों को लगातार बूरे सपने आते रहते है, जिसकी वजह से वे डरे-डरे रहने लगते हैं. इन बुरे या डरावने सपनों से बचने के लिए कुछ आसान उपाय बताए गए हैं. इस उपायों को अपना कर हम बुरे सपनों से छुटकारा पा सकते हैं.

1-लगभग सभी की आदत होती है कि हम अपने से जुड़ी हर बात, हर घटना किसी न किसी से व्यक्त जरूर करते हैं, लेकिन शास्त्रों के अनुसार कुछ बातों को गुप्त रखना ही अच्छा माना जाता है.ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए अपने बुरे सपने की बात किसी से भी नहीं करना चाहिए.

2-शास्त्रों में सुबह उठ कर सबसे पहले स्नान करने का महत्व बताया गया है. स्नान करने से मनुष्य शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से शुद्ध होता है. बुरे सपनों के निवारण के लिए मनुष्य को मानसिक रूप से शुद्ध होना बहुत जरूरी होता है. केवल स्नान मात्र से भी बुरे सपनों को रोका जा सकता है. जिस मनुष्य को अक्सर बुरे सपने आते हो, उसे रोज सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले स्नान जरूर करना चाहिए.

3-सूर्य देव को जल चढ़ाना हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. सूर्य देव को जल चढ़ाने से भी स्वप्न दोष से मुक्ति पाई जा सकती है. सूर्य को जल चढ़ाने पर जल की जो बूंदे मनुष्य के शरीर को स्पर्श करती है, वह मनुष्य के तन और मन की शुद्धि करती हैं. रोज सूर्य को जल चढ़ाने से मनुष्य का मन और विचार शुद्ध रहते हैं और उसे बुरे सपने नहीं आते.

ऊँगली पर तिल का महत्त्व