क्या आपका लोन रिजेक्ट हो गया है? जानें लोन रिजेक्ट होने के 5 कारण
क्या आपका लोन रिजेक्ट हो गया है? जानें लोन रिजेक्ट होने के 5 कारण
Share:

पर्सनल लोन अप्लाई करते समय लोन का अस्वीकार हो जाना एक वास्तविकता है। वे आवेदन प्रक्रिया का एक हिस्सा हैं और यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी सफलता की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए लोन क्यों अस्वीकार किए जाते हैं। लोन अस्वीकृति के कारणों को जानने से आपको अपने आवेदन में बदलाव करने और इसे स्वीकार किए जाने की संभावना बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में, हम लोन आवेदनों को अस्वीकार किए जाने के पांच सबसे सामान्य कारणों के बारे में बताएंगे, जिससे आप जान सकते हैं कि बिना असुविधा के लोन कैसे मिलेगा । लोन अस्वीकृति एक बुरा और महंगा अनुभव हो सकता है, लेकिन इसके पीछे के कारण को समझने से आपको भविष्य में बेहतर निर्णय लेने में मदद मिल सकती है। हम आपके लोन स्वीकृत होने की संभावनाओं को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों पर भी प्रकाश डालेंगे। आप पर्सनल लोन अप्लाई  करते समय बचने के लिए सामान्य नुकसान के बारे में जानेंगे, जैसे कि आवेदन में गलतियाँ या पर्याप्त collateral न होना। 

तो अगर आप भी इस दुविधा में हैं कि बिना रिजेक्ट हुए एक बार में लोन कैसे मिलेगा, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

  • कम क्रेडिट स्कोर –

कम क्रेडिट स्कोर लोन अस्वीकृति का एक प्रमुख कारण हो सकता है। क्रेडिट स्कोर एक व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास पर आधारित एक संख्यात्मक अभिव्यक्ति है जो उधारदाताओं को उनकी साख का आकलन करने में मदद करता है। 300 से 850 तक के इस स्कोर की गणना एक्सपेरियन, इक्विफैक्स और ट्रांसयूनियन जैसे क्रेडिट ब्यूरो द्वारा की जाती है। एक उच्च स्कोर एक मजबूत क्रेडिट इतिहास को इंगित करता है, जबकि एक कम स्कोर बताता है कि लोन लेने वाले को भुगतान करने में अधिक कठिनाई होती है। तो पर्सनल लोन अप्लाई करते वक्त अपने क्रेडिट स्कोर को हमेशा ध्यान में रखें।

  • High debt to income अनुपात –

जब ऋणदाता ऋण के लिए एक उधारकर्ता के आवेदन पर विचार करते हैं, तो वे केवल आवश्यक भुगतान करने की उनकी क्षमता से अधिक पर विचार कर रहे हैं। वे जिन सबसे महत्वपूर्ण कारकों को देखते हैं उनमें से एक उधारकर्ता का debt to income अनुपात है। यह अनुपात एक उधारकर्ता के मासिक ऋण दायित्वों को उनकी सकल मासिक आय से विभाजित करके निर्धारित किया जाता है। यदि यह अनुपात बहुत अधिक है, तो ऋणदाता स्वयं को संभावित डिफ़ॉल्ट से बचाने के लिए ऋण आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं।

  •  अपर्याप्त आय –

जब यह निर्धारित करने की बात आती है कि क्या आप लोन के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं, तो आपके आय की राशि उधारदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। आम तौर पर, ऋणदाता आपकी सकल आय को देखते हैं, जो कि करों और अन्य कटौतियों से पहले आपके द्वारा कमाई जाने वाली आय की राशि है। जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपकी आय के सभी स्रोतों को ध्यान में रखेंगे, जैसे कि आपकी नौकरी से मिलने वाली आय, या कोई सरकारी लाभ या निवेश से आय।

  • अस्थिर रोजगार इतिहास –

ऋणदाता यह निर्धारित करने के लिए आपके रोजगार इतिहास का मूल्यांकन करते हैं कि आप ऋण स्वीकृति के लिए उनके मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं। वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने ऋण का भुगतान समय पर कर पाएंगे और यह कि आपके पास अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए स्थिर आय है। एक स्थिर और सुसंगत रोजगार इतिहास आपकी वित्तीय जिम्मेदारी और विश्वसनीयता को प्रदर्शित करने में मदद कर सकता है।

  • Collateral की कमी –

Collateral आपके ऋण आवेदन का मूल्यांकन करते समय ऋणदाताओं द्वारा विचार किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। Collateral संपत्ति या संपत्ति का एक रूप है जिसे लोन लेने वाला, ऋणदाता के पास गिरवी रखता है। Collateral को गिरवी रखकर, वह अनिवार्य रूप से एक वादा कर रहा है कि वह समय पर लोन चुका देगा। यदि उधारकर्ता लोन देने में चूक करता है, तो ऋणदाता Collateral के रूप में गिरवी रखी गई संपत्ति को जब्त कर सकता है

तो इसलिए, पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें, और पूरी तरह से सुनिश्चित होने के बाद ही आवेदन करें। 

हज़ारों कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही Meta, जानिए क्यों उठाया ये बड़ा कदम ?

'हमें अडानी ग्रुप पर पूरा भरोसा...', विवादों में घिरे समूह को मिला इजराइल का साथ

पीएम मोदी की नीतियों का मुरीद हुआ ब्रिटिश सांसद, कहा- आज भारत विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -