हरियाणा स्थापना दिवस: जानिए किन-किन राजनेताओं के हाथों में रह चुकी है हरियाणा की सत्ता
हरियाणा स्थापना दिवस: जानिए किन-किन राजनेताओं के हाथों में रह चुकी है हरियाणा की सत्ता
Share:

चंडीगढ़. कल का दिन यानी एक नवम्बर की तारीख हरियाणा की जनता के लिए बहुत खास है और इस तारीख का हरियाणा के इतिहास में भी अहम महत्त्व है. दरअसल हरियाणा की स्थापना इसी दिन 1 नवंबर 1966 में हुई थी. इस राज्य का देश की राजनीति में भी बहुत महत्त्व है. आइये हरियाणा की स्थापना दिवस के इस अवसर पर हम आपको बताते है कि पिछले तीन दशकों में किस-किस राजनेता ने इस राज्य के  मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली है. 

भजनलाल बिश्नोई

भजनलाल बिश्नोई कांग्रेस पार्टी के एक दिग्गज नेता थे. वे अपने राजनितिक सफर में तीन बार हरयाणा के मुख्यमंत्री रह चुके है. वे सन 1979 में पहली बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद बे 1982 और 1991 में  भी हरियाणा के मुख्यमंत्री चुने जा चुके है. 3 जून 2011  में 80 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया था 

 

 

बंसी लाल लेघा  

हरियाणा विकास पार्टी बंसी लाल 11 मई 1996 में भजनलाल बिश्नोई को हरा कर हरियाणा के मुख्यमंत्री बने थे. उनका कार्यकाल 11 मई 1996 से शुरू होकर 23 जुलाई 1999  खत्म हुआ था. बंसी लाल लेघा  का यह कार्यकाल 1169 दिनों तक चला था. उन्होंने 28 मार्च  2006 में 78 साल की उम्र में अपने प्राण त्याग दिए थे.

ओम प्रकाश चौटाला 

बंसी लाल के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की कमान भारतीय राष्ट्रीय लोक दल के नेता ओम प्रकाश चौटाला ने संभाली थी. उनका कार्यकाल 2051 दिन तक चला था. उन्होंने सीएम पद की शपथ  24 जुलाई 1999  में ली थी और उनका कार्यकाल 4  मार्च 2005  में ख़त्म हुआ था. वे इस वक्त नरवाना से विधायक है. 

शिवराज की चेतावनी के बाद राहुल ने मांगी माफ़ी, बोले- बीजेपी का भ्रष्टाचार देख मैं कन्फ्यूज हो गया था

भूपिंदर सिंह हुड्डा 

साल 2005 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने ओम प्रकाश चौटाला को चुनावों में हरा कर इस राज्य की मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली थी. उनका 3329 दिन का कार्यकाल 5 मार्च 2005 में शुरू होकर  19 अक्टूबर 2014 में खत्म हो गया. 

मनोहर लाल खट्टर

भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के दसवे और मौजूदा मुख्यमंत्री है. उन्होंने 26 अक्टूबर 2014 में हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली थी. उन्होंने यह मुकाम कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा को हरा कर हासिल किया है और इसके बाद से अभी तक वे ही हरियाणा के मुख्यमंत्री पद पर विराजमान है .

ख़बरें और भी 

मध्य प्रदेश चुनाव :राहुल गाँधी ने मोदी पर साधा निशाना, कहा सूट-बूट- झूठ-लूट की सरकार

मध्य प्रदेश चुनाव: एक और संत चला सियासत की राह पर

छत्तीसगढ़: नक्सली हमले में दूरदर्शन के कैमरामैन और दो जवानों की मौत

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018 : बीजेपी ने जारी की अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची...

क्षेत्र का विकास ही मुख्य लक्ष्य: रामकिशन पटेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -