हरियाणा में रविवार को गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पूरब मनेगा
हरियाणा में रविवार को गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पूरब मनेगा
Share:

हरियाणा:  24 अप्रैल को रविवार को, हरियाणा सरकार नौवें सिख गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश पूरब की याद में पानीपत में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित करेगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इससे पहले एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इसकी घोषणा की थी।

आयोजन की तैयारियों के तहत शुक्रवार सुबह पानीपत में स्वच्छता अभियान चलाया गया, ताकि शहर को साफ सुथरा रखा जा सके और समारोह में शामिल होने वाली संगत को किसी भी तरह की असुविधा न हो। कार्यक्रम में सांसद संजय भाटिया, विधान सभा सदस्य महिपाल ढांडा, विधायक प्रमोद विज, और जिला उपायुक्त सुनील सरवन उपस्थित थे।

सीएमओ के अधिकारियों का मानना है कि करीब एक लाख लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। 25 एकड़ खेत में दो लाख वर्ग फुट की सीमा में एक भव्य पंडाल बनाने की योजना बनाई गई है। हरियाणा सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस अवसर के लिए स्वर्ण मंदिर झील से पवित्र जल लाने के लिए कार्यक्रम से पहले अमृतसर का दौरा किया।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री खट्टर और उनके मंत्रिमंडल, विपक्ष के नेता, राज्य के सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और संत समाज शामिल होंगे। इस अवसर पर देश भर के दो सिख संगीतकार रागी और ढाडी प्रदर्शन करेंगे।

गुरु तेग बहादुर सिख धर्म के नौवें गुरु थे, जिन्होंने 1 अप्रैल, 1621 से 11 नवंबर, 1675 तक शासन किया था। यह कार्यक्रम गुरु तेग बहादुर की शिक्षाओं पर केंद्रित होगा, जिन्होंने पूरे इतिहास में धर्म और मानवीय मूल्यों, आदर्शों और विश्वासों की रक्षा के लिए अपना जीवन दिया। मुगल राजा औरंगजेब की आज्ञा पर, उन्हें कश्मीरी पंडितों की धार्मिक स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए निष्पादित किया गया था।

मातम में बदली खुशियां! शादी में इकट्ठे हुए मेहमानों पर चढ़ी बेकाबू बोलेरो, लहूलुहान हुए कई लोग

यहां मिल रही है सबसे सस्ती शराब, लाउडस्पीकर से हो रहा था प्रचार तभी पहुंची पुलिस और...

अडानी ने भारत की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी "ओशन स्पार्कल" का अधिग्रहण किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -