यहाँ ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सभी बच्चों को फ्री टेबलेट देगी सरकार
यहाँ ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सभी बच्चों को फ्री टेबलेट देगी सरकार
Share:

नई दिल्ली: इन दिनों कोरोना काल के चलते स्कूल बंद है। ऐसे में छात्रों को ऑनलाइन ही पढ़ना और एग्जाम देना पड़ रहा है। अब इसी बीच केंद्रीय बोर्ड एवं राज्यों के बोर्ड द्वारा ऑनलाइन टीचिंग को अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया है। वहीं इस दौरान कई ऐसे छात्र भी हैं जिनके पास मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस न होने के कारण वह नहीं पढ़ पा रहे हैं। ऐसे छात्रों के लिए ही हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठा है। जी दरअसल हरियाणा सरकार ने नयी पहल करते हुए राज्य 8वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को फ्री टैबलेट देने की घोषणा कर दी है।

उनका उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के बच्चे भी ऑनलाइन एजुकेशन की व्यवस्था में अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सकें। जी दरअसल मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा बीते शनिवार, 28 नवंबर 2020 को इस बारे में जानकारी दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक फ्री टैबलेट लेने वालों की लिस्ट में आरक्षित वर्गों समेत सामान्य श्रेणी और अल्पसंख्य वर्गों के स्टूडेंट्स भी शामिल हैं।

सीएमओ का कहना है, ''हरियाणा सरकार ने #Covid19 के मद्देनजर सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा आठवीं से बाहरवीं के सभी वर्गों जैसे सामान्य श्रेणी, अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के साथ अल्पसंख्यक वर्गों के छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा देने हेतु नि:शुल्क टैबलेट देने की योजना बनाई है।'' अब यहाँ 8वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क टैबलेट दिया जाएगा। उस टैबलेट में स्टूडेंट्स के सिलेबस, डिजिटल स्टडी मैटेरियल और अन्य लर्निंग मैटेरियल पहले से इंस्टाल होगा।

आरटीजीएस का नया समय दिसंबर से होगा जारी

मध्य एशिया में फंसे 50 वैज्ञानिकों और कोरोना मरीजों को लेकर स्वदेश लौटा भारतीय वायुसेना का विमान

Video: मैच के दौरान लड़के ने किया गर्लफ्रेंड को प्रपोज, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने बजाई ताली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -