हरियाणा में पाई सबसे खराब हवा की गुणवत्ता, दर्ज की गई 452 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर
हरियाणा में पाई सबसे खराब हवा की गुणवत्ता, दर्ज की गई 452 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर
Share:

देश में बुधवार, 4 नवंबर, 2020 को अंबाला, हरियाणा में सबसे हानिकारक मामले दर्ज किए गए। उस समय की अवधि में जब स्टबल बर्निंग अपने चरम पर है, हरियाणा के शहर ने एक दिन में सबसे अधिक AQI दर्ज किया। आंकड़ों में कहा गया है कि 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 7 उत्तर प्रदेश और 3 हरियाणा में थे।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की रिपोर्ट कहती है, अंबाला में सबसे खराब हवा की गुणवत्ता 452 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की गई, इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में 425, बागपत में 420, मुजफ्फरनगर में 412 और हरियाणा के फतेहाबाद में 413, और जींद में 408 है। यह सूची उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद द्वारा जारी है, जिसमें 389 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर, 380 पर हापुड़, 374 पर मेरठ, 369 पर हरियाणा के यमुनानगर और 368 में ग्रेटर नोएडा में हवा की गुणवत्ता दर्ज की गई है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के वायु प्रदूषण में आसपास के अन्य राज्यों में जलने वाले मल का हिस्सा बुधवार के लिए केवल 5% था, जो रविवार को 40% था। पवन दिशा में बदलाव के कारण मंत्रालय के योगदान में वृद्धि की चेतावनी दी। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को स्मोकी धुंध की एक परत फैल गई, क्योंकि इस क्षेत्र की हवा की गुणवत्ता `बेहद खराब` स्तर पर 343 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के आसपास के राज्यों से जल रही है और धीमी हवा की गति ने धुंध के लिए योगदान दिया।

बच्चों के साथ रहने से कम होता है कोरोना का जोखिम: अध्ययन

बिहार चुनाव में गूंजी Trump की नाकामी, नड्डा बोले- कोरोना में ट्रंप लड़खड़ा गए, लेकिन मोदी नहीं...

केरल स्वर्ण तस्करी केस: विशेष अदालत ने छह दिन बढ़ाई शिवशंकर की हिरासत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -