हरियाणा में बन रही सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा की योजना
हरियाणा में बन रही सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा की योजना
Share:

हरियाणा राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि मुफ्त शिक्षा की अवधारणा पहले से ही मध्य विद्यालय तक थी, लेकिन अब राज्य ने इसे कक्षा -12 तक विस्तारित करने का निर्णय लिया है, कोविड-हिट वित्तीय वर्ष के बाद बजट की प्रस्तुति के दौरान, सरकार हरियाणा ने स्कूल से स्नातक करने के लिए और अधिक छात्रों को बढ़ावा देने के लिए, राज्य में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए मुफ्त में शिक्षा प्रदान करने की योजना की घोषणा की है।

 2021-22 के वित्तीय वर्ष के लिए, हरियाणा सरकार द्वारा घोषित बजट मुख्य रूप से पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण हुए नुकसान से उबरने के लिए स्वास्थ्य, कृषि और बुनियादी ढाँचे पर केंद्रित था। आगामी वित्तीय वर्ष के बजट की घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की, जो राज्य में वित्त विभाग भी रखते हैं।  विधानसभा में आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 1.56 लाख करोड़ के बजट की घोषणा की गई। 

शिक्षा के लिए 18,410 करोड़ रुपये के प्रस्तावित परिव्यय में प्रारंभिक शिक्षा के लिए 9,014 करोड़ रुपये, माध्यमिक शिक्षा के लिए 5,899 रुपये, उच्च शिक्षा के लिए रु .2,793 करोड़ और तकनीकी शिक्षा के लिए Rs705 करोड़ शामिल हैं। सरकार आगामी वित्तीय वर्ष के लिए नई पहल के तहत नूंह में एक नए डेंटल कॉलेज के साथ-साथ जींद, कैथल, यमुनानगर, फरीदाबाद, कैथल, महेंद्रगढ़ और सिरसा में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की भी योजना बना रही है।

केरल चुनाव: मेट्रोमैन ई श्रीधरन ने शुरू किया प्रचार, सीएम विजयन पर साधा निशाना

टीके से रक्त का थक्का बढ़ने का कोई सबूत नहीं मिला है: AstraZeneca

घोर कलियुग: 15 साल के लड़के साथ फरार हुई 3 बच्चों की माँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -