हरियाणा के स्वास्थय मंत्री अनिल विज को लगा देसी Covaxin का टीका
हरियाणा के स्वास्थय मंत्री अनिल विज को लगा देसी Covaxin का टीका
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा में Covaxin के ट्रायल का तीसरा फेज शुरू हो गया है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को अंबाला कैंट स्थित नागरिक अस्पताल में वैक्सीन का पहला डोज़ दिया गया। कोरोना वैक्सीन देने से पहले टीम ने एंटी बॉडी व RTPCR जांच के लिए उनके सैंपल जुटाए। टीम में कोरोना वायरस के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. ध्रुव चौधरी, रिसर्च की प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर डॉ. सविता वर्मा, को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. रमेश वर्मा, नर्सिंग स्टाफ व एलटी स्टाफ शामिल रहे। 

कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल PGIMS रोहतक, हैदराबाद व गोवा में शुरू हुआ। इसके तहत तीनों संस्थानों में 200-200 वालंटियर्स को आज यानि शुक्रवार से वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। यह खुराक छह-छह एमजी की होगी। पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी और 48 दिन बाद वालंटियर्स के शरीर में एंटीबॉडी की जांच की जाएगी। सही नतीजे मिलने पर देशभर में चिह्नित 21 संस्थानों में कुल 25,800 वालंटियरों को यह खुराक दी जाएगी।

यह जानकारी बुधवार को PGI के कुलपति डॉ. ओपी कालरा ने दी। उन्होंने बताया कि Covaxin के खतरे बेहद कम हैं। अभी तक की रिसर्च में एक दो वालंटियर को हल्का बुखार व टीके के स्थान पर दर्द जैसी दिक्कत आई है। हमारे सभी वालंटियर स्वस्थ हैं और अभी तक किसी को कोरोना संक्रमण होने की रिपोर्ट भी नहीं है।

केंद्र के सुधार मध्यम अवधि की बढ़ा सकते है विकास दर: फिच रेटिंग

शेयर बाजार में आई बहार, सेंसेक्स में 150 अंक की बढ़त

सहारा ग्रुप ने नहीं दिए 62,600 करोड़ रुपये, सेबी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -