अब वृद्ध पेड़ों को भी मिलेगी पेंशन, सरकार ने शुरू की 'प्राण वायु देवता' योजना
अब वृद्ध पेड़ों को भी मिलेगी पेंशन, सरकार ने शुरू की 'प्राण वायु देवता' योजना
Share:

चंडीगढ़: भारत सरकार की ओर से निरंतर छोटे किसानों और भूमिहीन मजदूरों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम जारी है. पीएम नरेंद्र मोदी भी अपने कई भाषणों में इन योजनाओं का उल्लेख कर चुके हैं. अब ऐसी ही एक योजना हरियाणा सरकार ने भी शुरू की है, जो भूमिहीन किसानों के लिए आने वाले वक़्त में उपयोगी साबित हो सकती है.

हरियाणा सरकार ने प्राण वायु देवता (Pran Vayu Devta) नाम से एक अनोखी पेंशन योजना शुरु की है. इसके तहत खट्टर सरकार ने 75 वर्ष से ऊपर की आयु वाले पेड़ों को पेंशन देने की स्कीम तैयार की है. इन पेड़ों की देखभाल करने वालों को वार्षिक 2500 रुपये पेंशन देने का निर्णय लिया गया है. इस स्कीम से पुराने किसानों और भूमिहीन मजदूरों को फायदा तो होगा ही, साथ ही पेड़ों की कटाई पर रोक लगेगी. इसके साथ ही पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा और हवा की क्वालिटी में भी सुधार होगा. पेड़ों की पेंशन के लिए अंबाला वन संरक्षण विभाग के पास अभी तक 55 पेड़ों की सूची आ चुकी है.

अंबाला जिला वन संरक्षण अधिकारी हैरतजीत कौर ने बताया है कि यदि किसी भी व्यक्ति के घर में 75 साल या उससे अधिक की आयु का पेड़ है और वे इस पर पेंशन लेने के इच्छुक हैं तो वे अपने जिले के वन विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

PM मोदी के जन्मदिवस पर MP में चलाया जाएगा वैक्सीनेशन का महाअभियान

हेल्थियम मेडटेक ने आईपीओ के जरिए फंड जुटाने के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट किए पेपर

इस देश में 2 साल के बच्चे को लगी कोरोना वैक्सीन, बना ऐसा करने वाला दुनिया का पहला मुल्क

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -