140 एकड़ में बनेगा 'Flipkart' का वेयरहाउस, इस राज्य की सरकार ने दी जमीन

चंडीगढ़: हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को एशिया का सबसे बड़ा व आधुनिक वेयरहाउस स्थापित करने के लिए 140 एकड़ जमीन आवंटित करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है. फ्लिपकार्ट का ये विशाल वेयरहाउस गुरुग्राम जिले के मानेसर के पटली हाजीपुर में स्थापित किया जाएगा. राज्य औद्योगिक व बुनियादी ढांचा विकास निगम (HSIIDC) की इस जमीन को 3.22 करोड़ रुपए प्रति एकड़ की दर से फ्लिपकार्ट को आवंटित किया गया है.

सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा उद्यम संवर्दन बोर्ड की बैठक में इस जमीन को आवंटित किए जाने को स्वीकृति दी गई. इस मीटिंग में राज्य के डिप्टी सीएमदुष्यंत सिंह चौटाला और शिक्षा मंत्री कंवर पाल भी मौजूद थे. बताया जा रहा है कि इस विशाल और आधुनिक वेयरहाउस के बन जाने से इलाके के 4,000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा. साथ ही लगभग 12,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा. फ्लिपकार्ट कंपनी के अनुसार, वह अपनी माक्रेट ग्रोथ में इजाफा करने के लिए पूरे देश में लॉजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर की एक चेन बनाने जा रही है. 

इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ सेवा दने के लिए कंपनी देशभर में रीजनल डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर भी स्थापित करेगी. बता दें कि ई कॉमर्स कंपनियों के आधुनिक वेयरहाउस परंपरागत गोदामों से भिन्न होते हैं, इनमें पैकिंग, लोडिंग और माल के रखरखाव की आधुनिक व ऑटोमेटिक सुविधा मौजूद होती है. अनुमान है कि इस जमीन के आवंटन से इलाके में निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा. साथ ही छोटे व मध्यम विक्रेताओं को बाजार में माल बेचने के ज्यादा अवसर मिलेंगे.

नाईट कर्फ्यू के बाद नागपुर में लगा सम्पूर्ण लॉक डाउन, सड़कों पर उतरे व्यापारी

वित्त वर्ष 2021-22 की पहले छमाही में 5.2 प्रतिशत तक रह सकती है खुदरा मु्द्रास्फीति: RBI

RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया परिवर्तन, 4 प्रतिशत पर बरकरार रहा रेपो दर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -