छात्रों-शिक्षकों से लेकर किसान तक... हरियाणा सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में लिए अहम फैसले

चंडीगढ़: हरियाणा की खट्टर सरकार ने आज गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग में कई अहम फैसले लिए हैं. एक ओर, सरकार की तरफ से भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी गई है, तो वहीं दूसरी ओर अब हरियाणा विधानसभा के मॉनसून सत्र को 20 अगस्त से शुरू किए जाने का फैसला लिया गया है. किसानों से लेकर शिक्षकों तक, कई मुद्दों पर हरियाणा कैबिनेट ने अहम फैसले लिए हैं. खुद सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इन तमाम फैसलों के बारे में जानकारी दी है.

बताया गया है कि कैबिनेट बैठक के दौरान कुल 37 एजेंडों पर विस्तार से विचार-विमर्श हुआ है. फैसला लिया गया है कि अब किसानों को अदला बदली करने पर 7 फीसदी शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा. अब सिर्फ 5 हजार रुपये में इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगा. वहीं किसानों के लिए सरकार द्वारा एक और बड़ा फैसला लिया गया है. बताया गया है कि अब किसानों को डिस्ट्रेस सेल से बचाने के लिए सरकार खुद उनकी भूमि खरीदेगी. इसके अलावा सरकार ने लैंड बैंक बनाने का निर्णय लिया है. अब जितनी भूमि अलग-अलग विभागों की है उसे सरकार के नाम पर लाकर बैंक में शामिल किया जाएगा.

इस मंत्रिमंडल की बैठक में शिक्षकों के संबंध में भी काफी सोचा गया है. इसी का परिणाम है कि अब गेस्ट टीचर्स का भी ट्रांसफर हो सकेगा. सरकार ने टीचर ट्रांसफर पॉलिसी में संसोधन कर दिया है. ऐसे में गेस्ट टीचर्स को राहत अवश्य दी गई है, किन्तु पहले नियमित टीचर्स का ट्रांसफर होगा और उसके बाद गेस्ट टीचर्स पर विचार होगा. वहीं अब से निशक्त टीचर्स और दिव्यांगों के लिए भी नियमों में बड़े परिवर्तन किए गए हैं. उन्हें आराम और सहुलियत देने का प्रयास किया गया है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने की संसद ठप करने के लिए विपक्ष की निंदा, कही ये बात

क्या बातचीत से सुलझ पाएगा असम-मिजोरम सीमा विवाद ?

दक्षिण चीन में तूफान ने दी दस्तक, 33,000 से अधिक लोगों को किया बाहर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -