इस राज्य में सरकार मजदूरों के लिए बनाने वाली है 50 हजार शानदार मकान
इस राज्य में सरकार मजदूरों के लिए बनाने वाली है 50 हजार शानदार मकान
Share:

हरियाणा के कई शहरों में काम करने के लिए आस-पास के इलाकों से आने वाले सभी लोगों को बड़ी राहत मिली है. वही, राज्य सरकार ने आम जनता के लिए नई योजना तैयार करने का फैसला लिया है. जिसके तहत नगर निकायों की सीमा की परिधि में लगभग 50 हजार घर बनाए जाएंगे.

पाक ने किया करतारपुर कॉरिडोर खोलने का ऐलान, भारत ने जताया ऐतराज़

इस योजना के तहत , ऐसे सभी लोग जो अपने कार्य स्थलों के लिए दूर-दराज स्थानों से प्रतिदिन यात्रा करते हैं. उन्हें यह घर फ्री होल्ड या लीज़होल्ड आधार पर दिए जाएंगे. यह योजना बायबैक विकल्प के साथ तैयार की जाएगी. जिसमें किसी भी समय मालिक के पास घर सरकार को वापस बेचने का विकल्प होगा. यह निर्णय यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई हाउसिंग फॉर ऑल विभाग की समीक्षा बैठक में लिया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे सभी व्यक्तियों जिन्हें अपने कार्य स्थान तक पहुंचने के लिए कई किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. उनकी समस्याओं को समझते हुए इस योजना को तैयार करने के आदेश दिए गए है. योजना का उद्देश्य ऐसे सभी लोगों को आवास की सुविधा प्रदान करना है. इन घरों के निर्माण से उन्हें अपने कार्य क्षेत्र के आस-पास रहने के लिए आवास की सुविधा मिलेगी.  

लद्दाख के काउंसलर का गंभीर आरोप, कहा- कांग्रेस ने नहीं बनने दी लेह-मनाली के बीच सड़क

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए, उद्योगों को स्थापित करने हेतु उद्यमियों के लिए औद्योगिक भूखंडों पर आवास के लिए 10 प्रतिशत एफएआर की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है. जिससे उद्यमी उद्योग परिसर के भीतर ही अपने श्रमिकों के लिए आवास सुविधाओं की व्यवस्था कर सकें. वही, इसके अलावा, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं संरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) के औद्योगिक संपदा में स्थित औद्योगिक भूखंडों के लिए भी इसी तरह का प्रावधान किया जाएगा. इसके अलावा, एचएसआईआईडीसी औद्योगिक इकाइयों के लिए घरों का निर्माण करेगा, जिन्हें उद्यमियों को किराए आधार पर दिया जाएगा, ताकि इन आवासों में उद्यमी अपने श्रमिकों को रखने का प्रबंध कर सकें.

अनलॉक 1.0 के शुरू होते ही बढ़ने लगी कोरोना के मरीज़ों की संख्या

इस राज्य में अगस्त के अंत तक खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

भीलवाड़ा: शादी में उड़ी नियमों की धज्जियां, 50 लोगों के जगह इक्कठा हुए 250 लोग

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -