हरियाणा सरकार ने पेश किया 1 लाख 77 हजार करोड़ का बजट, महिलाओं के लिए बड़े ऐलान
हरियाणा सरकार ने पेश किया 1 लाख 77 हजार करोड़ का बजट, महिलाओं के लिए बड़े ऐलान
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने वित्‍तमंत्री के तौर पर राज्य का बजट पेश कर दिया है. सीएम खट्टर ने हरियाणा का 2022-23 के लिए 1 लाख 77 हजार 255.99 करोड़ का बजट पेश किया. जो 2021-21 के 1 लाख 53 हजार 384 करोड़ से 15.6 फीसद ज्यादा है. सीएम खट्टर ने सबसे पहले सभी को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कोरोना महामारी के बाद यह अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने वाला बजट है. यह बजट आने वाले 25 वर्षों में विकास की दिशा तय करेगा.

सीएम खट्टर ने आगे कहा कि पोस्ट कोविड अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने के लिए Counter- Cyclical Fiscal उपाय किये. देश की इकॉनमी में हरियाणा का योगदान 3.4 फीसद, इसे 4 फीसद करके पीएम नरेन्द्र मोदी के 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने में बड़ा योगदान करेंगे. वहीं, सीएम खट्टर ने ऐलान किया कि कामकाजी महिलाओं के लिए फरीदाबाद, गुरुग्राम व पंचकूला में आवास बनाए जाएंगे. तीन महिला आश्रम का निर्माण किया जाएगा. भिवानी के कुडल, व छापर, सोनीपत के गन्नौर में नए महिला कॉलेज खुलेंगे.

वहीं, बजट में ऐलान किया गया है कि कुरुक्षेत्र में महाभारत कालीन थीम पार्क स्थापित किया जाएगा. इसके साथ ही कृष्णा सर्किट योजना के तहत भारत सरकार की 97 करोड़ की मदद से श्रीमद्भागवत गीता और महाभारत से संबंधित विषय पर मल्टीमीडिया शो ब्रह्मसरोवर अग्रभाग में लाइटिंग का कार्य आरंभ किया जाएगा.

कांग्रेस MLA ने किया राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार, कमलनाथ ने ठहराया अनुचित

कहाँ गया केंद्र द्वारा दिया गया मिड डे मील का पैसा ? फंसी झारखंड सरकार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के काफिले पर हमला, AAP ने भाजपा पर लगाए आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -