हरियाणा : राज्य में मजदूरों के पलायन के बाद सरकार ने ​युवाओं को रोजगार देने का बनाया प्लान
हरियाणा : राज्य में मजदूरों के पलायन के बाद सरकार ने ​युवाओं को रोजगार देने का बनाया प्लान
Share:

मजदूरों के पलायन के बाद हरियाणा के कुशल, अर्ध कुशल व अकुशल युवाओं के लिए कोरोना संकट का दौर रोजगार के नए अवसर लेकर आया है. जहां रोजगार खत्म हुए हैं, वहीं नई संभावनाएं भी बनी हैं. प्रदेश से पलायन कर गए लाखों श्रमिकों की जगह मनोहर लाल सरकार अपने युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी. इसकी कवायद रोजगार विभाग ने शुरू कर दी है.

दिल्ली दंगा मामले में बड़ा एक्शन, आप पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ दाखिल होगा आरोपपत्र

पलायन के बाद अस्तित्व में आए रोजगार पोर्टल के जरिये सभी विभागों में उपजे श्रमिकों के संकट का डाटा जुटाया जा रहा है. इसमें तकनीकी व गैर तकनीकी युवाओं की श्रेणी निर्धारित की गई है, जिसमें युवाओं का पूरा रिकॉर्ड मोबाइल नंबर सहित दर्ज होगा. ये रिकॉर्ड सरकार उद्योगों को देगी व युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा. वही, महानिदेशक रोजगार विभाग ने महानिदेशक कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, श्रम आयुक्त, निदेशक उद्योग व वाणिज्य विभाग, सभी डीसी, मंडल व जिला रोजगार कार्यालयों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि रोजगार पोर्टल पर डाटा उपलब्ध कराने के साथ ही अपने क्षेत्र के अधीन आने वाली औद्योगिक इकाईयों को युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए जरूरी निर्देश जारी करें. 

कोरोना की चपेट में आया दिल्ली उपराज्यपाल का ऑफिस, 13 लोग पाए गए पॉजीटिव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लॉकडाउन के शुरुआती चरणों में सभी उद्योग बंद कर दिए गए थे. इससे श्रमिक पलायन कर गए. पलायन से उद्योगों में उत्पन्न श्रमिकों की कमी को पूरा करने के लिए हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार दिलाना सरकार की प्राथमिकता है.भाजपा सरकार में सहयोगी जजपा ने हरियाणा के युवाओं को उद्योगों में 75 फीसदी रोजगार उपलब्ध कराने का वादा चुनावों में किया था. इसे सरकार के न्यूनतम साझा कार्यक्रम में भी शामिल किया गया. सरकार इस पर भी काम कर रही है. कोरोना काल में श्रमिकों के अपने मूल प्रदेशों को पलायन करने से उद्योगों में मैनपावर का बड़ा संकट खड़ा हो गया है.

उत्तराखंड के लोगों को गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जताया बारिश का अनुमान

लद्दाख में चीनी सेना को लेकर अमेरिका ने दी बड़ी जानकारी, सतर्क हुआ भारत

सीएम केजरीवाल ने लांच किया एप, कोरोना पेशेंट्स को देगा खाली बेड की जानकारी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -