यहां पर खोले जाएंगे बैग फ्री मॉडल के तहत स्कूल

विघालय को गुणवत्तापूर्ण तालीम प्रदान करने की दिशा में हरियाणा गवर्नमेंट ने खास कदम उठाया है. सीएम मनोहर लाल ने 108 नए अंग्रेजी मीडियम, सरकारी मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल और 1000 सरकारी मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों (बैग फ्री स्कूल) की स्थापना पर रजामंदी दे दी है. इन विघालय में प्रवेश प्रक्रिया सितंबर 2020 से प्रारंभ होगी.

विश्वभर में 2 करोड़ के पार हुआ संक्रमण का आंकड़ा

दाखिला पहले आओ-पहले पाओ के अनुसार प्राप्त होगा. मुख्यमंत्री ने यह मंजूरी सरकारी मॉडल संस्कृति स्कूल प्रगति की समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए दी. मीटिंग में शिक्षा मंत्री कंवर पाल और महिला एवं बाल कल्याण मंत्री कमलेश ढांडा भी उपस्थित रहीं. उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार 5-एस शिक्षा, स्वास्थ, सुरक्षा, स्वावलंबन  और स्वाभिमान पर विशेष बल दे रही है.उन्होंने नए सरकारी मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल और 1000 सरकारी मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूल (बैग फ्री स्कूल) खोलने की घोषणा की थी ताकि छात्रों को प्राइवेट विघालय के समान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सके. वर्तमान में 23 सरकारी मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी विघालय और 418 बैग मुफ्त विघालय चल रहे हैं.

चीन की 'शर्मनाक' हरकत फिर उजागर, बच्चों की पीठ पर चलते चीनी राजदूत का फोटो वायरल

मीटिंग में यह भी फैसला लिया गया कि भवनों के निर्माण तक नए गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल मौजूदा सरकारी विघालय में चलेंगे. इन विघालय के लिए टीचर्स का एक अलग कैडर होगा और इनका चयन मौजूदा सरकारी विघालय के शिक्षण स्टाफ में से स्क्रीनिंग के आधार पर किया जाएगा. इन स्कूलों के शिक्षकों की अलग स्थानांतरण नीति तैयार की जाएगी. छात्रों से मामूली शुल्क ही लिया जाएगा.पहली से 5 वीं कक्षा के छात्रों से 500 रुपये का एक बार प्रवेश शुल्क लिया जाएगा, 6वीं से 12 वीं तक की कक्षाओं के लिए यह 1000 रुपये होगा. पहली से 3 के छात्रों से 200 रुपये, कक्षा 4 और 5वीं के लिए 250 रुपये, कक्षा 6 से 8 वीं के लिए 300 रुपये, कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए 400 रुपये और 11वीं-12वीं के लिए 500 रुपये महाना शुल्क लिया जाएगा. इन विघालय में विधार्थियों को पर्याप्त परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी.

स्वास्थय मंत्री डॉ हर्षवर्धन का दावा- भारत में सबसे बेहतर है कोरोना का रिकवरी रेट

राहुल गाँधी ने फिर अलापा राफेल राग, मोदी सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

मेरठ किताब मामला: अखिलेश यादव का भाजपा सरकार पर हमला, कही ये बात

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -