बिहार में जारी दिमागी बुखार के कहर को देख अलर्ट हुई हरियाणा सरकार

Jun 19 2019 09:57 AM
बिहार में जारी दिमागी बुखार के कहर को देख अलर्ट हुई हरियाणा सरकार

रोहतक : बिहार में दिमागी बुखार से सौ से अधिक बच्चों की मौत पर हरियाणा सरकार भी अलर्ट हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विभाग के अधिकारियों को सचेत रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि यह निश्चित क्षेत्र की बीमारी है, बावजूद इसके दिमागी बुखार को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। 

राजस्थान में जारी है प्री-मानसून का दौर, जमकर बरसे बदरा

इस तरह तैयार हुई सरकार 

जानकारी के अनुसार विभाग के उच्च अधिकारियों को अस्पतालों में आने वाले बुखार के मरीजों की गहन जांच करवाने के लिए कहा गया है। निदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं बाकायदा इसे लेकर एडवाइजरी जारी करेंगे। विज ने कहा कि प्रदेश में उपलब्ध करवाई जा रही उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाओं के फलस्वरूप शिशु मृत्यु दर 41 से घटकर 30 तथा मातृ मृत्यु दर 127 से घटकर 101 हो गई है। 

शादी समारोह से लौट रहा वाहन ट्रक से टकराया, अब तक छः लोगो की मौत

इसी के साथ स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आऊटसोर्सिंग में भ्रष्टाचार की शिकायत मिल रही है, जिनकी जांच के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ठेकेदारों के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया है। सरकार अधिक से अधिक पद नियमित भर्ती प्रक्रिया से भरने में जुटी हुई है। विज ने कहा कि दुष्यंत चौटाला किसी गलत ताले की चाबी लिए घूम रहे हैं। यदि कोई ऐसी चाबी उनके हाथ लग गई है कि वह किसी भी ताले को खोल सकते हैं तो उन्हें सबसे पहले अपने पिता एवं दादा को जेल से छुड़वाना चाहिए जो भ्रष्टाचार के मामले में सजा काट रहे हैं।

कई राज्यों में जारी बारिश ने लोगों को दिलाई भीषण गर्मी और लू से राहत

भारी बर्फबारी के चलते घांघरिया में रोके गए हेमकुंड साहिब के दर्शनार्थी

स्कूटी सिखने निकली महिला की सड़क हादसे में मौत, पति गंभीर घायल