गुरुग्राम को मिलने वाला मेट्रो का तोहफा, खाका तैयार

Aug 14 2020 01:31 PM
गुरुग्राम को मिलने वाला मेट्रो का तोहफा, खाका तैयार

हरियाणा में पुराने गुरुग्राम के रहवासियों को मेट्रो कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए मंत्रिमंडल की मीटिंग में 6821.13 करोड़ रुपये की परियोजना पर चर्चा हुई है. जिसमें गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर से विभिन्न खास स्थानों तक मेट्रो रेल कनेक्शन की अंतिम विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को स्वीकृति प्रदान की गई. कॉरिडोर की कुल लंबाई करीब 28.80 किलोमीटर है. जिसमें छह इंटरचेंज स्टेशनों के साथ 27 एलिवेटेड स्टेशन सम्मिलित हैं.

सुप्रीम कोर्ट अवमानना केस में प्रशांत भूषण दोषी करार, 20 अगस्त को सुनाई जाएगी सजा

इसके अलावा यह लिंक हुडा सिटी सेंटर से प्रारंभ होकर सेक्टर 45, साइबर पार्क, जिला शॉपिंग सेंटर, सेक्टर 47, सुभाष चौक, सेक्टर 10, सेक्टर 37, बसई गांव, सेक्टर 9, सेक्टर 7, सेक्टर 4, सेक्टर 5, अशोक विहार, सेक्टर 3,सेक्टर 48, सेक्टर 72 ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज 6,  बजघेड़ा रोड,  पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर 23 ए, सेक्टर 22, उद्योग विहार फेज 4, उद्योग विहार फेज 5 से गुजरते हुए अंत में साइबर सिटी के निकट मौलसरी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के वर्तमान नेटवर्क से जुड़ेगा.

व्हाट्सएप से होगा वेब चेक-इन, फोन पर मिलेगा बोर्डिंग पास... स्पाइसजेट की ये सर्विस है ख़ास

बता दे कि यह मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) परियोजना गुरुग्राम जिले के ज्यादातर भाग को फायदा पहुंचाएगी. यह सुभाष चौक पर एमआरटीएस कॉरिडोर के साथ क्षेत्र के दसबस स्टैंड के साथ, सेक्टर 5 में रेलवे स्टेशन के साथ और मौलसरी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो से जुड़ने वाला है. वही, सुभाष चौक पर एमआरटीएस कॉरिडोर हुडा सिटी सेंटर में पीली लाइन के साथ जुड़ेगा और इसीलिए दिल्ली के साथ गुरुग्राम के एक बड़े हिस्से को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. यह हीरो होंडा चौक और सेक्टर-22 में आरआरटीएस स्टेशनों के साथ भी जुड़ेगा और सराय काले खान (एसकेके), नई दिल्ली की तरफ और दूरी तरफ शाहजहांपुर, नीमराना और बहरोड़ (एसएनबी), राजस्थान तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

फैमिली कौंसिल बनाने के मूड में मुकेश अंबानी ! ताकि संपत्ति को लेकर ना हो कोई विवाद

चीन के राजदूत का दावा- गलवान में हुई हिंसक झड़प के लिए हम नहीं, बल्कि भारत जिम्मेदार

यूं ही नहीं 'क्रिकेट के भगवान' कहलाते हैं सचिन, इन बातों के कारण दुनिया करती है सलाम