कोरोना वृद्धि के बीच हरियाणा और ओडिशा में लॉकडाउन का किया जा रहा विरोध

May 03 2021 11:18 AM
कोरोना वृद्धि के बीच हरियाणा और ओडिशा में लॉकडाउन का किया जा रहा विरोध

प्रचलित कोरोना वायरस की स्थिति के बीच हरियाणा और ओडिशा ने राज्य में मिनी तालाबंदी का विरोध किया। हरियाणा ने अगली सूचना तक राज्य में पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की है जबकि ओडिशा ने पुष्टि की है कि पूरे राज्य में 14 दिन की तालाबंदी की जाएगी। हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट किया, "3 मई से पूरे राज्य में 7 दिनों का तालाबंदी होगी।" इससे पहले, शुक्रवार को नौ जिलों में एक सप्ताहांत कर्फ्यू लागू किया गया था। जबकि ओडिशा के मुख्य सचिव एससी महापात्रा ने एक संदेश में 5 मई से 19 मई तक दो सप्ताह के लॉकडाउन को लागू करने के बारे में सफाई दी थी। उन्होंने कहा, "हालांकि कोई भी इस सख्त प्रवर्तन को नहीं चाहता था, सरकार महामारी से लोगों और उनके जीवन की रक्षा के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि राज्य में 8015 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो 462622 तक बढ़ रहे हैं। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में जहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले एक सप्ताह से चल रहे तालाबंदी को आगे बढ़ाया था। रविवार दोपहर रेल मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली के लिए दूसरी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' 120 टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन के साथ यहां पहुंची और तीसरी ऐसी ट्रेन ने ओडिशा के अंगुल से राष्ट्रीय राजधानी के लिए अपनी यात्रा शुरू की है। कई अन्य राज्यों ने भी सबसे ज्यादा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और केरल सहित कई शहरों में कड़े प्रतिबंध, सप्ताहांत बंद, आंशिक तालाबंदी और रात्रि कर्फ्यू लगाया है। जम्मू-कश्मीर में गुरुवार-शुक्रवार से 84 घंटे की तालाबंदी के साथ आम जनजीवन प्रभावित है।

शनिवार को 3832 ताजा कोविड-19 मामलों की अपनी सबसे बड़ी एकल-दिवसीय स्पाइक दर्ज की। झारखंड और राजस्थान ने पिछले सप्ताह अपना लॉकडाउन बढ़ाया, जबकि कर्नाटक में 27 अप्रैल की रात से 12 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया। दूसरे राज्य के बारे में बात करते हुए, गोवा सरकार ने 10 मई तक कोविड-19-प्रेरित प्रतिबंधों का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि लॉकडाउन कल सुबह 6 बजे राज्य को हटा दिया जाएगा, लेकिन वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कोविड-19 संबंधित प्रतिबंध एक सप्ताह तक लागू रहेंगे। मिजोरम सरकार ने शनिवार को 3 मई से आइजोल और अन्य जिला मुख्यालय शहर में आठ दिनों की तालाबंदी की घोषणा की थी।

दिहाड़ी मजदूर की पत्नी ने बंगाल में खिलाया कमल, जानिए चंदना बाउरी की कहानी

देश में कोरोना का कहर जारी, पिछले 24 घंटों में 3,417 की मौत

भारत में अब तक पार हुआ 33 लाख कोरोना के संक्रमितों का आंकड़ा