Haryana Board: पहली बार होगा प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन
Haryana Board: पहली बार होगा प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन
Share:

चंडीगढ़: बोर्ड की परीक्षा की नजदीकियों के बीच हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एक अहम कदम उठाया है. बोर्ड की ओर से पहली बार 10वीं और 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी. यह प्री-बोर्ड परीक्षा छात्रों को सीबीएसई की तर्ज पर देनी हाेगी. आपको बता दे कि, इस परीक्षा क पैटर्न भी वार्षिक परीक्षाओं की तरह ही होगा. साथ ही विद्यार्थियों द्वारा पाए जाने वाले अंको में से अधिकतम 24 अंक वार्षिक परीक्षा में जोड़े जाएंगे.

बोर्ड ने यह बड़ा कदम राइट टू एजुकेशन के चलते छोटी कक्षाओं में वार्षिक परीक्षाएं होने के कारण 10वीं-12वीं में बच्चे का एजुकेशन बेस मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया है. राइट टू एजुकेशन के चलते छोटी कक्षाओं में वार्षिक परीक्षाएं होने के कारण 10वीं-12वीं में बच्चे का एजुकेशन बेस मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया गया हैं.

जिला गणित विशेषज्ञ रमेश कुमार ने कहा है कि, शिक्षा बोर्ड ने राइट टू एजुकेशन के चलते पास होने वाले कमजोर बच्चों को भी अगली कक्षा में सीधे दाखिला देने की पॉलिसी के बाद बड़ी कक्षा में जाकर बच्चे का बेस मजबूत करने के लिए मासिक की जगह प्री बोर्ड परीक्षाएं लेने का फैसला किया है. इस परीक्षा में 10वीं 12वीं के बच्चों को शामिल किया गया है. 

ऐसा होगा आपका काम तो नहीं होगा काम का दबाव

जानिए, इतिहास में क्यों खास हैं 27 दिसंबर

ये सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा मे

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -